Wednesday, December 8, 2021

Petrol-Diesel Price: खुशखबरी! यूपी में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, योगी सरकार ने घटाया वैट

Must read

- Advertisement -

लखनऊ। दिवाली के पर्व पर केंद्र सरकार (Central Government) ने देशवासियों को महंगाई से राहत देने वाला गिफ्ट दिया है। पेट्रोल 5 रुपए और डीजल 10 रुपए सस्ता हो गया क्योंकि केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel Price) पर उत्पाद शुल्क घटा दिया है। यूपी सरकार ने भी बुधवार को वैट की दरें घटा कर पेट्रोल और डीजल के दामों को और कम कर दिया। योगी सरकार (Yogi Government) ने पेट्रोल पर 7 रुपए और डीजल पर 2 रुपए वैट घटा दिया है। एक्साइज ड्यूटी और वैट घटने से पेट्रोल और डीजल 12 रुपए प्रति लीटर सस्ते (Petrol Diesel 12 rupees cheaper in UP) हो गए हैं। एक्साइड ड्यटी और वैट कम होने की वजह से गुरुवार से उत्तर प्रदेश में पेट्रोल करीब 94.94 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल करीब 86.89 रुपए प्रति लीटर मिलेगा।

- Advertisement -

पूरे प्रदेश में 2022 में होने जा रहे विधानसभा चुनाव से पहले जनता को इससे महंगाई से कुछ राहत मिलेगी। इस निर्णय से प्रदेश में रोजमर्रा की आवश्यकता वाली चीजों की कीमतों में भी कमी होने की संभावना बढ़ गई है। इससे पहले उत्तर प्रदेश में डीजल पर 17.48 प्रतिशत या 10.41 रुपए प्रति लीटर की दर से वैट वसूला जा रहा था, जबकि पेट्रोल पर 26.80 प्रतिशत या 17.74 रुपये प्रति लीटर की दर से वैट लिया जा रहा था। डीजल व पेट्रोल पर वैट के माध्यम से हर महीने लगभग 2000 करोड़ रुपये का राजस्व प्रदेश सरकार को मिलता है।

केंद्र सरकार ने आगामी रबी सीजन को देखते हुए किसानों के लिए राज्यों से वैट में कटौती करने की भी अपील की थी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी हाल ही में उत्तर प्रदेश में वैट करने के संकेत दिए थे। अधिकारियों के साथ इस मामले में बैठक भी की गई थी। उत्तर प्रदेश में बुधवार को पेट्रोल लगभग 107 रुपये प्रति लीटर और डीजल 98.91 रुपये प्रति लीटर की दर से ‌मिल रहा था। ऐसे में अगर गुरुवार को कंपनियां पेट्रोल डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं करती हैं तो केंद्र के एक्साइज ड्यूटी कम करने के बाद पेट्रोल 102 रुपये और डीजल पर 10 रुपये की कटौती किए जाने के बाद 88.91 रुपये प्रति लीटर में मिलेगा।

इसे भी पढ़ें:- इस वजह से किराए के घर में रहेंगी माधुरी दीक्षित, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article