Tuesday, January 26, 2021
Home बिज़नेस पेट्रोल-डीजल की कीमतों में शांति, टंकी फुल कराने से पहले जानिए तेल...

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में शांति, टंकी फुल कराने से पहले जानिए तेल के ताजा भाव

पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस के वैक्सीन (corona virus vaccine) को लेकर सकारात्मक खबरें सामने आ रही हैं. लेकिन इस बीच ब्रिटेन में कोरोना का रौद्र रूप देखने को मिल रहा है. स्थिति ऐसी बन गई है कि, कई देशों ने विमान सेवा रोकने का फैसला किया है. जिससे समय से पहले स्थिति को संभाला जा सके. सोमवार को कच्चे तेल के बाजार (Crude Oil Market) में कमी देखने को मिली. तो घरेलू बाजार में पेट्रोल डीजल (Petrol Diesel) की कीमतों में शांति देखने को मिल रही है. लगातार 15वें दिन सरकारी तेल कंपनियों द्वारा तेल के दामों में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है. इस तरह राजधानी दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल 83.71 रुपये तो डीजल 73.87 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. तो चलिए जानते हैं आपके शहर का भाव.

इंडियन ऑयल वेबसाइट की मानें तो, दिल्ली में पेट्रोल 83.71 रुपये, मुंबई में 90.34 रुपये, कोलकाता में 85.19 रुपये और चेन्नई में 86.51 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. जबकि दिल्ली में डीजल 73.87 रुपये, मुंबई में 80.51 रुपये, कोलकाता में 77.44 रुपये और चेन्नई में डीजल 79.21 रुपये प्रति लीटर है.

बता दें, सरकारी तेल कंपनियों द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हर दिन सुबह 6 बजे बदलाव किया जाता है और इसके बाद से नई दरें लागू हो जाती है. कई बार कीमतों में बदलाव नहीं होने के कारण रेट एक जैसे रहते हैं. तेल कंपनियां जब एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ती हैं तो इससे तेल का दाम लगभग दोगुना हो जाता है और विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतों को ध्यान में रखकर ही तेल की कीमतों में बदलाव किया जाता है.
अगर आप हर दिन तेल की कीमतें अपने फोन पर SMS के जरिए जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मोबाइल में RSP और अपने शहर का कोड (हर शहर का कोड अलग होता है) लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. इससे आपके मोबाइल में पेट्रोल-डीजल की दरें आ जाएंगी.

ये भी पढ़ेंः- खुशखबरीः सिर्फ 194 रुपये में मिलेगा 694 वाला LPG सिलेंडर, यहां जानें बुक करने का तरीका

Most Popular