बेटियों के लिए मात्र 250 रुपये में खुलवाएं खाता, इतने साल बाद मिलेंगे 15 लाख, जानें कैसे

0
47
Investment

घर में बेटियों का जन्म होते ही सभी चिंता में पड़ जाते है, उनकी शादी को लेकर. ऐसे में वो सस्ता और बढ़िया निवेश पॉलिसी (Investment Policy) लेने का भी सोचते है, जिससे उनकी बेटी का फ्यूचर सिक्योर हो जाए. चाहे वो पढ़ाई लिखाई में हो या फिर शादी ब्याह में. ऐसे में अगर आप भी अपने बेटी के लिए कोई पॉलिसी देख रहे हैं, तो पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) में सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के तहत अकाउंट खुलवाने से अच्छी पॉलिसी और कोई ना है. इसमें आप केवल 250 रुपये के निवेश से आप अपने बेटी के सभी सपने पूरे कर सकते है. आइए जानते हैं कैसे-

योजना की खास बातें

अगर आप भी PNB में सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाने की सोच रहे हैं तो इसमें आपको कम से कम डिपॉजिट 250 रुपये का करना होता है. जबकि इसमें आप अधिकतम 1,50,000 रुपये तक डिपॉजिट कर सकते हैं. बेटी के 18 साल होने तक इस अकाउंट को चलाया जा सकता है. अगर आपकी इच्छा हो तो आप मैच्योरिटी अमाउंट बेटी के 18 साल होने पर निकाल भी सकते हैं.

इन परिवार के लिए है योजना

जिन परिवार में अधिकतम दो बेटियां है, वो PNB में दो बेटियों के लिए अकाउंट खुलवा सकते हैं. योजना में माता-पिता या गार्जियन एक बेटी के नाम पर पीएनबी में केवल एक अकाउंट खोल सकते हैं. इसमें शर्त ये है कि बेटी की उम्र 10 साल के अंदर ही होनी चाहिए.

मेच्योरिटी पर मिलेंगे इतने रुपये

अगर आप इस स्कीन में हर माह 3000 रुपये निवेश करते हैं, तो इसका मतलब साल में 36000 लगाने पर 14 साल बाद 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से आपको 9,11,574 रुपये मिल सकेंगे. अगर 21 साल बाद यानि की मेच्योरिटी पर यह राशि 15,22,221 रुपये के करीबन होगी.

ये होंगे जरूरी दस्तावेज

सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खुलवाने के लिए फार्म अकाउंट खुलवाने के लिए बैंक से मिलेगा इसके अलावा जमाकर्ता (माता-पिता या अभिभावक) का पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और बच्‍ची का जन्‍म प्रमाणपत्र होना चाहिए.

इसे भी पढ़ें-Raj kundra की पहली शादी के टूटने का कारण थी Shilpa , Ex-Wife ने लगाए थे भद्दे आरोप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here