Tuesday, January 26, 2021
Home बिज़नेस अब इस एक कार्ड से आप कर सकेंगे सारे काम, डेबिट या...

अब इस एक कार्ड से आप कर सकेंगे सारे काम, डेबिट या क्रेडिट कार्ड की नहीं होगी जरूरत

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के लिए महत्वकांक्षी नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) सेवा की शुरुआत कर दी है। इसके बाद अब दिल्ली मेट्रो के एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन में सफर करने के लिए मेट्रो कार्ड या टोकन (Metro Card or Token) लेने की आवश्कयता नहीं पड़ेगी। एनसीएमसी से भी इस लाइन पर सफर करने के साथ आप और भी फायदे उठा सकते हैं। असल में, यह केवल एक सामान्य कार्ड नहीं है। अगर ये आपके पास है तो आपको डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड भी रखने की आवश्यकता नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें:-इस ऑफर का लाभ उठाकर आप भी पा सकते हैं सिर्फ 200 रुपए में गैस सिलेंडर

अब बैंक ऐसे डेबिट-क्रेडिट कार्ड जारी करने जा रहे हैं, जिनमें नेशनल कॉमन मोबेलिटी कार्ड फीचर होगा। यह निजी और सरकारी बैंक दोनों तरह के बैंक इस कार्ड को जारी करेंगे। इस कार्ड को लेने के लिए उपभोक्ता को अपने बैंक से संपर्क करना पड़ेगा। यह कार्ड 25 बैंकों में उपलब्ध है साथ ही यह पेटीएम पेमेंट बैंक पर भी मिल जाएगा है। इस कार्ड की एक खासियत है कि एटीएम पर प्रयोग करने पर 5 प्रतिशत का कैशबैक मिलेगा। साथ ही विदेश यात्रा के दौरान मर्चेंट आउटलेट पर भुगतान करने पर 10 प्रतिशत का कैशबैक मिलेगा।

एनसीएमसी रुपए डेबिट कार्ड धारक यात्रियों को स्वाइप कर मेट्रो में यात्रा की परमिसन देगा। लेकिन इसके लिए इस कार्ड को पिछले 18 महीनों में एसबीआई, यूको बैंक, केनरा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक जैसे बैंकों से जारी किया गया हो तभी इसका लाभ मिल सकेगा। डीएमआरसी के प्रवक्ता ने बताया- इस सुविधा की शुरुआत पूरे दिल्ली मेट्रो नेटवर्क पर 2022 तक हो जाएगी।

केंद्रीय शहरी आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने एनसीएमसी को ‘वन नेशन, वन कार्ड’ के तौर पर बनाया है। इससे यह फायदा होगा कि कुछ वक्त बाद उपभोक्ता को Rupay डेबिट कार्ड रखने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके अलावा उपभोक्ता NFC Enabled (Near Field Communication) स्मार्टफोन में अपना Rupay कार्ड ऐप डाउनलोड करके भी यात्रा कर सकेंगे। इसका सीधा सा मतलब है कि आपका स्मार्टफोन ही आपका यात्रा टिकट बन जाएगा।

यह मोबिलिटी कार्ड (Mobility card) के जरिये आप किसी बैंक के डेबिट कार्ड (Debit card) की तरह ही आप इसका लाभ उठा सकते हैं। यानी इस कार्ड से आप ATM से पैसे निकलने का काम भी कर सकते हैं, शॉपिंग करने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- बिहार में गरमाई राजनीति, RJD के बड़े नेता का दावा- JDU के 17 विधायक हमारे संपर्क में

Most Popular