जरूरी ख़बर: घर बैठे सिलेंडर मंगवाते हैं आप, तो इन नियमों को जान लें, 1 नवंबर से हो रहे हैं लागू

700

खबरों की इस दुनिया में आज हम आपके लिए बेहद खास और काम की खबर लेकर आए हैं। आज हम आपको सिलेंडर से जुड़ी एक बड़ी खबर बताने जा रहे हैं। खासकर..यह खबर उन लोगों के लिए बड़े काम की है, जो घर पर रहते हुए ही सिलेंडर मंगवाते हैं। घर पर सिलेंडर मंगवाने के लिए अब आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा। यह नियम 1 नवंबर से लागू होने जा रहे हैं। इस नियम के बाद अब एलपीजी का पूरा सिस्टम ही बदल जाएगा। इन नियमों के लागू होने के बाद अब सिलेंडर की ब्लैक मार्केटिंग पर लगाम लगाई जाएगी। यह नियम पूरे देश के 100 स्मार्ट सिटी में लागू होने जा रहे है। फिलहाल कुछ शहरों में यह नियम लागू हो चुके हैं।

आखिर कौन से हैं, ये नियम 
1 नवंबर 2020 से सिलेंडर लेने के लिए अब आपको डिलीवरी ब्यॉय को अपना ओटीपी नंबर बताना होगा। इस नियम के लागू होने के बाद अगर आप सिलेंडर बुक कराएंगे तो आपको अपना ओटीपी नंबर बताना होगा। अगर आप अपना ओटीपी  नंबर नहीं बताएंगे तो फिर आपका सिलेंडर बुक नहीं हो पाएगा। इसके बाद जब डिलीवरी ब्यॉय आपके घर पर सिलेंडर लेकर आए तो आपको वो ओटीपी नंबर बताना होगा। सिलेंडर की ब्लैक मार्केटिंग को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। इस नियम के तहत ग्राहकों को आसानी से चिन्हित किया जा सकेगा।

इन शहरों में हो चुका है लागू 
यहां पर हम आपको बताते चले कि अभी यह नियम महज राजस्थान और तमिलनाडु में ही लागू हुआ है। अब बहुत जल्द ही इस नियम को देश के चिन्हित किए गए 100 स्मार्ट शहरों में लागू किया जाएगा। वहीं, एक बात का खास ख्याल रहे कि आपका लेटेस्ट नंबर गैस एजेंसी से रजिस्टड नहीं है तो फौरन उसे रजिस्टड करवा लें, नहीं तो आप सिलेंडर लेने से वंचित रह सकते हैं। ये भी पढ़े :फ्री चाहिए गैस सिलेंडर तो फौरन करें ये काम, ऐसे उठाएं फायदा, अब बचे हैं सिर्फ 9 दिन