Mukesh Ambani

नई दिल्ली। देश ही नहीं बल्कि दुनिया के 10 प्रमुख उद्योगपतियों की लिस्ट में स्थान बना चुके रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) कभी अपने साधारण व्यक्तित्व की वजह से सुर्ख़ियों में रहते हैं तो कभी अपनी लग्जरी लाइफ की वजह से। एक साधारण फैमिली में पैदा हुए मुकेश अंबानी अपनी मेहनत और लगन के दम पर आज एक असाधारण शख्सियत बन गए हैं। हालांकि बचपन में उनका मकसद पैसा कमाना नहीं था बल्कि कुछ और था।

क्या था मुकेश अंबानी का सपना?

अपनी लाइफ स्टाइल और बिजनेस को लेकर हमेशा मीडिया की सुर्खियां बनने वाले मुकेश अंबानी में खुद एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें बचपन से पढ़ने -लिखने का शौक था। कभी-कभी वह रात दो बजे तक पढ़ते रहते थे। उन्हें पैसे कमाने में उतनी दिलचस्पी नहीं थी जितनी पढ़ने लिखने में थी।Mukesh Ambani उन्होंने कहा कि उनका पसंदीदा विषय विज्ञान और टेक्नोलॉजी था। उन्होंने बताया कि उन्होंने फिल्म ‘द ग्रेजुएट’ देखने के बाद केमिकल इंजीनियर बनने का फैसला किया और आईआईटी बॉम्बे में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा दी जिसमें वह सलेक्ट भी हो गए। लेकिन बाद में उन्होंने इसे छोड़कर केमिकल इंजीनियरिंग इंस्टिट्यूट, यूडीसीटी में एडमिशन ले लिया था।

फिल्मी है लव-स्टोरी

अपनी और नीता अंबानी की लव स्टोरी पर बात करते हुए उन्होंने बताया की उनकी और नीता की लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। उन्होंने बताया कि एक कार्यक्रम के दौरान धीरूभाई अंबानी और कोकिलाबेन ने नीता को देखा था। नीता को देखते ही धीरूभाई अंबानी ने मुकेश के लिए उन्हें चुन लिया था।Mukesh Ambani एक मिडिल क्लास परिवार से ताल्लुक रखने वाली नीता के लिए यह सब किसी सपने से कम नहीं था। बाद में दोनों परिवार की रजामंदी से मुकेश और नीता शादी हो गयी। हालांकि नीता ने शादी के बाद भी अपना पढ़ाना जारी रखा।दरअसल नीता शादी के पहले से ही एक स्कूल में पढ़ाती थी जो उन्होंने शादी के बाद भी नहीं छोड़ा।

इसे भी पढ़ें:-अपने कर्मचारियों के लिए अंबानी इंडस्ट्री ने किया बड़ा ऐलान, घरवालों को भी दी ये सुविधा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here