ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों पर मोदी सरकार का एक्शन, अब 24 घंटे में मिलेगा रिफंड का पैसा

modi

आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग बढ़ती जा रही है। हर कोई घर बैठकर शॉपिंग करना ज्यादा पसंद कर रहा है क्योंकि ऐसे में लोगों को भीड़भीड़ में घूमने की जगह घर ही सब सामान मिल जाता है लेकिन इस वजह से ऑनलाइन कंपनियों की कई बार मनमानी सामने आई है। online  जिसकी शिकायत ग्राहकों ने कई बार सोशल मीडिया पर की है लेकिन अब इससे निपटने के लिए मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बहुत बड़ा कदम उठाया है।

दरअसल हाल ही में पीएम मोदी की अध्यक्षता में एक बैठक हुई। इस बैठक में उपभोक्ता मामलों को मंत्रालय ने ग्राहकों की शिकायत और कंपनियों की मनमानी का जिक्र किया। जिसके बाद अब बैठक में मनमानी से बचने वाले नियमों का जिक्र हुआ और इन नियम को 31 मार्च से पहले लागू करने के निर्देश दिए गए है। वही अब जैसे ही सरकार इन कंपनियों पर नियम लागू करेंगी। तो कंपनियां अपनी मनमानी कर कर पाएंगे और ना ही कीमतों को प्रभावित करेंगे।

बता दें कि सरकार ये तमाम नियम कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट के तहत लागू करेगी। online इस नियमों के बाद अब तमाम कंपनियां कोई भी नकली सामान की बिक्री नहीं कर सकेगा और अगर ऐसा कभी हुआ तो कंपनी को जवाब देना होगा। इसके अलावा सामान का रिफंड प्रक्रिया भी सुधारी जाएगी। रिफंड प्रक्रिया को 24 घंटे के अंदर करने की तैयारी होगी।

इतना ही नहीं, नियम लागू होने के बाद कंपनियां गुमराह विज्ञापन पर भी रोक लगाएगी। online हालांकि इस नियम के लागू होने के बाद अब तमाम ई-कॉमर्स कंपनी को पहले रजिस्टर करवाना होगा। उसके बाद ही कंपनी भारत में काम कर पाएगी। ये भी पढ़ें:-2019 में TikTok ने फेसबुक को छोड़ा पीछे, इस मामले में बना नंबर वन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *