मोदी सरकार महिलाओं को दे रही है 3 लाख रुपये, जानें क्या है इस खबर की सच्चाई

121
women

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार देश की आम जनता के लिए कई तरह की योजनाएं लेकर आती है। जिससे लोगों को आर्थिक फायदा भी होता है। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ‘प्रधानमंत्री क्रेडिट योजना’ के तहत महिलाओं को भारी-भरकम पैसा दिया जा रहा है। खबर में कहा जा रहा है कि मोदी सरकार द्वारा महिलाओं को 3 लाख रुपये खाते में दिए जा रहे है लेकिन ये खबर कितनी ज्यादा सच्ची है। आइए आपको बताते है।

वायरल खबर का सच
यू-ट्यूब पर वायरल खबर में कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार ‘प्रधानमंत्री क्रेडिट योजना’ के तहत सभी महिलाओं के खातों में 3 लाख रुपये की धनराशि दे रही है। जिसके बाद भारत सरकार ने इस खबर को फर्जी बताया है। भारत सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने साफ कर दिया कि ये खबर फर्जी है। भारत सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है और ना ही सरकार ऐसी कोई योजना चला रही है। पीआई ने एक ट्वीट किया है। जिसमें इस दावे की पोल खोली गई है। ट्वीट में लिखा गया, ‘एक Youtube वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ‘प्रधानमंत्री क्रेडिट योजना’ के तहत सभी महिलाओं के खाते में 3 लाख की नकद राशि दे रही है। यह दावा फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।’

बता दें कि इससे पहले भी भारत सरकार को लेकर कई फेक वीडियो सामने आई है। जिसमें महिलाओं को पैसे देने की बात की गई है। एक वीडियो सामने आई थी जिसमें दावा किया गया था कि महिलाओं को सरकार की ‘प्रधानमंत्री महिला सम्मान योजना’ के तहत 2 हजार रुपये दिए जाएंगे। हालांकि ये खबर फेक थी। हैरानी की बात ये है कि केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना भी नहीं चल रही थी।

ये भी पढ़ें:-दीवाली से पहले मोदी सरकार दे रही ये बड़ा राहत पैकेज, आज वित्त मंत्री करेंगी घोषणा!