Saturday, January 16, 2021

मसाला किंग के नाम से मशहूर धर्मपाल गुलाटी का निधन, 98 की उम्र में ली अंतिम सांस

देशभर में मसाला किंग (Masala King) के नाम से अपनी पहचान वाले महाशय धर्मपाल गुलाटी (Mahashay Dharampal Gulati) का निधन हो गया. हर किसी ने उनका असली मसाले सच-सच, MDH, MDH…ऐड देखा है. धर्मपाल को लेकर सोशल मीडिया पर भी काफी मीम्स बनते हैं और हर किसी को उनके लाजवाब मसालों का टेस्ट पसंद आता है. कोरोना काल में धर्मपाल जी भी संक्रमण की चपेट में आ गए थे और कोरोना से जंग जीत भी गए थे. लेकिन हार्ट अटैक के कारण आज सुबह 98 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया. इनके निधन के बाद से ही तमाम बड़ी हस्तियां और राजनेता उन्हें सोशल मीडिया (Social Media) के जरिए श्रद्धाजंलि अर्पित कर रहे हैं.

कितनी है नेट वर्थ
MDH ग्रुप के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी की कंपनी की नेट वर्थ इस समय करीब 2000 करोड़ से ज्यादा बताई जाती है. लेकिन कंपनी को इस मुकाम पर पहुंचाने के लिए उन्होंने लंबा संघर्ष भी किया है. सबसे पहले वो रोजगार की खोज में दिल्ली आए और यहां तांगा चलाने लगे. इसके बाद उन्होंने तांगा अपने भाई को दिया और खुद मसाले के काम में जुट गए. धर्मपाल जी के मसालों ने लोगों के दिलों को ऐसा जीता कि, हर कोई मसालों का फैन हो गया. पूरे देश में देखते ही देखते धर्मपाल जी ने धूम मचा दी.

छोटा सा खोखा
धर्मपाल जी ने अपने मसालों की बिजनेस की शुरुआत एक छोटे से खोखे से की थी जो करोलबाग की अजमल खां रोड पर स्थित था. आज भले ही MDH एक बहुत बड़ी कंपनी बन चुकी है लेकिन इसकी शुरुआत तो छोटे से खोखे से हुई थी और जब लोगों को पता चला कि सियालकोट की देगी मिर्व वाले अब दिल्ली में हैं तो कारोबार तेजी से बढ़ने लगा. फिर 60 के दशक तक आते-आते छोटा सा खोखे ने करोलबाग में मसालों की एक मशहूर दुकान की जगह ले ली.

विदेशों में भी चलता है सिक्का
महाशय धर्मपाल गुलाटी अपने मसालों की वजह से सिर्फ भारत में नहीं बल्कि विश्वभर में जाने जाते हैं. ब्रिटेन, यूरोप, यूएई, कनाडा समेत कई देशों में गुलाटी कंपनी मसालों का निर्यात करती है. धर्मपाल जी को 2019 में ही भारत सरकार ने देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया था. कहा जाता है कि, धर्मपाल जी एक ऐसी शख्सियत थे जो अपने सैलरी का 90 फीसदी हिस्सा दान कर देते थे. आज भले ही वह दुनिया से चले गए लेकिन हर किचन में उनके मसालों की खूशबू खाने का स्वाद बढ़ाती है और लोग उंगलियां चाट-चाटकर खाना खाते हैं.

ये भी पढ़ेंः- यूपी: मऊ जिले की बेटी ने रोशन किया नाम, बनी मिस इंडिया यूनिवर्स 2020

Stay Connected

1,097,088FansLike
10,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles