credit card

अगर किसी इंसान के पास कई सारे क्रेडिट कार्ड (credit card) है तो इसके फायदे और नुकसान दोनों ही हैं. अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड बहुत सारे में तो आप आर्थिक कठिनाई को कई बार झेल सकते हैं लेकिन कार्ड लेने वाले अगर कार्ड पर परमानेंट अपनी नजर नहीं लगाए रहते हैं, तो निश्चित रूप से आप पर कर्ज में फंस जाएंगे. इस बारे में एक्सपर्ट का कहना है कि अगर बहुत सारे क्रेडिट कार्ड (credit card) है, तो आप उनका इस्तेमाल जरूर करें.

यूज़ करें सही कार्ड

सेबी रजिस्टर्ड इन्वेस्टमेंट एडवाइजर जितेंद्र सोलंकी ने इस बारे में बताया है कि किसी इंसान को बहुत ज्यादा क्रेडिट कार्ड नहीं रखने चाहिए. उन्होंने यह भी बताया कि अगर जरूरी है कि व्यक्ति के पास कई क्रेडिट कार्ड हो तो उस का सही इस्तेमाल करें. ऐसे कार्ड का चुनाव व्यक्ति को करना चाहिए जिस पर ज्यादा रिकॉर्ड पॉइंट या कोई ऑफर मिल जाएगा.

कम करें क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल

इस बारे में एक्सपर्ट ता कहना है कि कार्ड का इस्तेमाल कम होना तो अच्छा रहेगा इसके इस्तेमाल का अनुपात रखना जरूरी है. सोलंकी का मानना है कि कार्ड को एक बार में 30 से 40% से अधिक सीमा का उपयोग नहीं करना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि एक यूजर के पास पांच अलग-अलग कार्ड हो सकते हैं, लेकिन उनका इस्तेमाल भी किया जाए तो ही अच्छा रहेगा अगर इसका इस्तेमाल भी किया जाता है, तो यूजर को लोन काफी चाहिये होता है कार्ड की संख्या कितनी है यह मायने नहीं रखता, बल्कि इसका उपयोग कितना करना है ये मायने रखता है.

समय पर कर दें पेमेंट

किसी के पास कार्ड बहुत सारे हैं तो यह ठीक है लेकिन अगर इन कार्ड का पेमेंट समय से नहीं होता है तो यह क्रेडिट कार्ड के स्कोर पर प्रभाव डालता है. पेमेंट करने के लिए प्रत्येक कार्ड की एक नियत तारीख पर या फोन पर एक रिमाइंडर रखकर क्रेडिट कार्ड पर लेट फीस से खुद को बचाया जा सकता है. सोलंकी ने ये भी कहा, अगर यूजर अपने खर्चों और रीपेमेंट की योजना बनाते हैं तो कार्डों की संख्या कोई मैटर नहीं रखती है. यूजर को इसका उपयोग करके खर्च की गई राशि को चुकाने में कैपेबल होना चाहिए।

पुराने कार्ड अपने पास रखें

जितेंद्र सोलंकी का इस बारे में कहना हैं कि यूजर को अपने सबसे पुराने कार्ड को ही अपने पास रखना चाहिए, क्योंकि उनका क्रेडिट हिस्ट्री बहुत लंबी है.

इसे भी पढ़ें-सोना रोज हो रहा सस्ता, चांदी की कीमत में 573 रुपये की गिरावट