gold

नई दिल्‍ली। सोना (Gold) खरीदना भारतीय परंपरा का हिस्‍सा रहा है। सोना खरीदने में ग्राहकों के साथ कोई धोखाधड़ी न हो इसके लिए सरकार (Government) ने कई रूल बनाए हैं और इनमें बदलाव भी करती रहती है। हाल ही में किए गए बदलावों के अनुसार अब 16 जून से कोई भी बिना हॉलमार्किंग (Hallmarking) के सोना नहीं बेच सकेगा। हम आपको बताते हैं कि हॉलमार्किंग क्‍या है और कैसे कोई भी व्यक्ति सोने की शुद्धता की पहचान करके धोखाधड़ी से बचा जा सकता है।

हॉलमार्क का मतलब है सरकारी गारंटी। इसका निर्धारण भारत सरकार की एजेंसी ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) करती है। इससे सोने की गुणवत्ता के स्तर की जांच करती है। आभूषणों-सिक्‍कों की जांच के लिए लेबोरेटरीज को लाइसेंस भी यही देती है। बीआईएस द्वारा हॉलमार्क किए गए सोने के सिक्के या आभूषण पर बीआईएस का लोगो लगाना बेहद आवश्यक है। सोना खरीदते वक्त यह लोगो (Logo) अवश्य देखें।

जो हॉलमार्क (Hallmark) असली होगा उस पर बीआईएस का तिकोना निशान होता है। उस पर हॉलमार्किंग केन्द्र का लोगो बना होता है। इस पर सोने की शुद्धता, जिस साल में वह आभूषण बना है वह साल भी लिखा होता है।

हर आभूषण या सिक्‍के पर उसकी शुद्धता लिखी जाती है। 24 कैरेट शुद्ध सोने पर 999 लिखा होता है, वहीं 22 कैरेट के आभूषण पर 916 और 21 कैरेट सोने के लिए 875 लिखा होता है। 18 कैरेट के आभूषण पर 750 और 14 कैरट आभूषण पर 585 लिखा होना चाहिए।

अगर ज्‍वेलर हॉलमार्क की बजाय बिना हॉलमार्क वाली सस्ती ज्वेलरी देने की बात करे तो उसकी बातों में भूल से भी न आएं। हर ज्‍वेलरी (Jewellery) पर हॉलमार्क कराने का खर्च सिर्फ 35 रुपये आता है। यानी कि हॉलमार्क और बिना हॉलमार्क वाली ज्‍वेलरी कि कीमतों में कुछ खास अंतर नहीं है। मगर बिना हॉलमार्क वाले आभूषण के सोने की शुद्धता में गड़बड़ी होने के चांस रहते है।

आभूषण लेते वक्त याद से उसकी शुद्धता का सर्टिफिकेट लें और उसमें चैक करें कि सोने की गुणवत्ता क्‍या है। इसके अलावा अगर ज्‍वेलरी में कोई रत्‍न जड़े हों तो उसका सर्टिफिकेट अलग से लेना चाहिए।

हॉलमार्क वाले आभूषण खरीदने के बहुत से फायदे हैं। एक तो इसमें सोने की शुद्धता के साथ गड़बड़ी की संभावना नहीं होती है। अगर आप आभूषण को बेचने जाएंगे तो इसमें किसी प्रकार की डेप्रिसिएशन कॉस्ट नहीं काटी जाती।

इसे भी पढ़ें:- आप भी कम करना चाहते हैं अपना वजन तो दही के साथ इन चीजों को मिलकर खाएं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here