पेट्रोल-डीजल की कीमत सुन क्यों खुश हो रहे हैं वाहन चालक? जानें आज के ताजा दाम

25096

कभी उतार तो कभी चढ़ाव की स्थिति से गुजरने वाले पेट्रोल और डीजल के दाम में पिछले 13 दिनों से किसी भी प्रकार का कोई बदलाव दर्ज नहीं किया गया है। स्थिति यह है कि पेट्रोल और डीजल के दाम जस के तस बने हैं। आज सुबह भी पेट्रोल-डीजल के दामों में किसी प्रकार का कोई बदलाव दर्ज नहीं किया गया है। इनकी कीमतें जस की तस बनी हुई है, जिससे वाहन चालक बीते कुछ दिनों से राहत की सांस लेते हुए नजर आ रहे है। याद दिला दें कि इससे पहले राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमत में गिरावट दर्ज की गई थी। उस वक्त डीजल की कीमत में 8.36 रूपए की कटौती की गई थी, जिसके बाद राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमत 73.55 रूपए बनी हुई है।

ये भी पढ़े :पेट्रोल-डीजल की कीमत में आम जनता को बड़ी राहत, फटाफट जानें आज के दाम 

जानेंं महानगरों के दाम 
उधर, अलग-अलग शहरों में पेट्रोल और डीजल के दाम अलग-अलग बने हुए हैं। कुछ रूपए के फर्क को अगर दूर कर दे तो विभिन्न शहरों के दामों में महज कुछ रूपए या पैसों का ही फर्क नजर आ रहा है। बात अगर राजधानी दिल्ली की करें तो यहां पर पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमश: 80.43 और 73.56 रूपए बने हुए हैं। वहीं, आईओसीएल की वेबसाइट के मुताबिक, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्रमश: 82.05, 87.19 और 83.63 रुपये प्रति लीटर है। डीजल की बात करें, तो इन महानगरों में इसका दाम क्रमश: 77.06, 80.11 और 78.86 रुपये है।

ऐसे जानें अपने शहर के दाम 
वहीं अगर आपको अपने शहर के पेट्रोल और डीजल के दाम जानने हैं तो इसके लिए आपको एसएमएस करना होगा, जिसके जरिए आप पेट्रोल और डीजल के दाम जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग होता है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट पर मिल जाएगा।

रोजाना 6 बजे बदलती है कीमत 
पेट्रोल और डीजल के दाम रोजाना 6 बजे तय होती हैं। पेट्रोल और डीजल के दाम कई मानकों पर आधारित होते हैं, जिसके बाद इनकी कीमतेंं तय की जाती है, जैसे कि इसमें पहले डीलर कमीशन, एक्साइस ड्यूटी, विदेशी मुद्रा दर, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत सहित इन चीजे भी पेट्रोल और डीजल के दाम तय करते हैं। इसके बाद जब यह खुदरा विक्रेताओं के पास पहुंचते हैं तो वे अपना खुद का लाभ जोड़ने के बाद उपोभोक्ताओं को बेचते हैं। वही पेट्रोल और डीजल की आखिरी कीमत मानी जाती है, लेकिन इससे पहले उसे कई पड़ावों से होकर गुजरना है, जो उसके अंतिम कीमत तय करने में सहायक सिद्ध होते हैं।

ये भी पढ़े :पेट्रोल-डीजल से राहत में आम जनता, 10वें दिन भी नहीं कोई बदलाव, जानें आज के दाम