पेट्रोल-डीजल की कीमत में आम जनता को बड़ी राहत, जानें आज के दाम 

2026

अमूमन, अपने उतार-चढ़ाव से कभी आम जनता को राहत देने वाले तो कभी उनकी समस्याएं बढ़ाने वाले पेट्रोल- डीजल के दाम में पिछले कुछ दिनों से कोई बदलाव नहीं हुआ है, लिहाजा इसे आम जनता के लिए एक बड़ी राहत के तौर पर देखा जा रहा है, और यही सिलसिला आज भी जारी है। आज भी पेट्रोल और डीजल के दाम में किसी भी प्रकार के कोई बदलाव दर्ज नहीं किए गए हैं। बीते दिनों जब दिल्ली में डीजल की कीमत में कटौती की गई थी, जो कीमत अभी तक जस की तस बनी हुई है।

ये भी पढ़े :कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, पेट्रोल डीजल तैयार रखो, जैसे ही ऑडर मिले जला देना सबकुछ

जानें प्रमुख शहरों के दाम 
इसके साथ ही देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल के दाम अलग-अलग दर्ज किए गए हैं। देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां पर पेट्रोल की कीमत 80.43 रूपए है। वहीं, डीजल की कीमत 73.56 रुपये प्रति लीटर है। आईओसीएल की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्रमश: 82.05, 87.19 और 83.63 रुपये प्रति लीटर है। डीजल की बात करें, तो इन महानगरों में इसका दाम क्रमश: 77.06, 80.11 और 78.86 रुपये है।

ऐसे जानें अपने शहरों के दाम 
वहीं, यदि आपको अपने शहरों के पेट्रोल और डीजल के दाम जानने है, तो इसके लिए आपको एसएमएस करना होगा, जिसके जरिए आप अपने शहर के पेट्रोल और डीजल के दाम जान सकते हैं। याद दिला दें इंडियन ऑयल की  वेबसाइट के मुताबिक, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग होता है, जो आपको आईओसीएल  की वेबसाइट पर मिल जाएगा।

हर रोज 6 बजे बदलती है कीमत 
यहां पर हम आपको बताते चले कि पेट्रोल डीजल के दाम हर सुबह 6 बजे तय होते हैं। बताते चले कि पेट्रोल और डीजल के दाम कई  मानकों पर निर्धारित करते हैं। पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइस ड्यूटी, डीलर कमीशन जोड़ने के बाद इसकी कीमत दोगुनी हो जाती है। इसके बाद विदेशी मुद्रा के साथ ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत क्या है? यह मानक भी पेट्रोल और डीजल के दाम को तय करने में सहायक सिद्ध होते हैं।  यह सब मानक है, जिनके आधार पर पेट्रोल और डीजल के दाम तय किए जाते हैं। इसके बाद यह खुदरा व्यापारियो तक पहुंचता है।

ये भी पढ़े :Petrol Diesel Price Today: महंगाई में तेल कंपनियों ने जनता को दी राहत, जानें पेट्रोल और डीजल के ताजा दाम