Friday, December 3, 2021

Indian Railway: 23 व 24 अक्‍टूबर को नहीं कर सकेंगे टिकट बुकिंग समेत अन्य जरूरी काम, जानें वजह

Must read

- Advertisement -

नई दिल्ली। अगर आप भी त्योहारी सीजन में रेल की यात्रा करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपकी काम की है। क्योंकि अब दिवाली और छठ का त्योहार काफी नजदीक आने वाला है और अब लाखों लोग यात्रा करेंगे। ऐसे में यात्रा करने से पहले ये खबर जरूर पढ़ लें। रेलवे के अनुसार 23 अक्टूबर की रात 11.45 बजे से 24 अक्टूबर सुबह 5.00 बजे तक पैसेंजर्स टिकट नहीं बनवा पाएंगे।

पीआरएस 23 व 24 अक्‍टूबर को रहेगा बंद

- Advertisement -

यदि आप भी 23 और 24 अक्‍टूबर के बीच रेल यात्रा कर रहे हैं तो आपके लिए यह खबर बहुत जरूरी है। ईस्टर्न रेलवे के अनुसार 23 अक्टूबर, 2021 की रात 11.45 बजे से 24 अक्टूबर सुबह 5.00 बजे तक पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्‍टम (Passenger Reservation System, PRS) काम नहीं करेगा। जिसके कारण इस दौरान पैसेंजर्स टिकट नहीं बनवा सकेंगे। वहीं इस दौरान यात्री ट्रेनों से जुड़ी इन्‍क्‍वायरी भी प्राप्त नहीं कर पाएंगे। इसके साथ ही कई और सेवाएं भी प्रभावित रहेंगी।

Eastern Railway ने ट्वीट कर जानकारी दी, ‘कोलकाता के पीआरएस डेटा सेंटर में मेंटेनेंस एक्टिविटी की वजह से टिकट जनरेशन नहीं होगा। यह काम 23 अक्टूबर रात 23.45 से 24 अक्टूबर सुबह 5 बजे तक चलेगा। इसलिए पैसेंजर पहले ही टिकट जरूर बुक कर लें, वरना उनको समस्या का सामना करना पड़ सकता है।’

ये जोन रहेंगे प्रभावित

पूर्व रेलवे के अनुसार पूर्व रेलवे, दक्षिण पूर्वी रेलवे, ईस्ट कोस्ट रेलवे, साउथ ईस्‍ट सेंट्रल रेलवे, नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे और ईस्ट सेंट्रल रेलवे में इंटरनेट बुकिंग, इन्क्वायरी और कई सेवाएं बाधित रहेंगी। इन रेलवे जोन के दायरे में आने वाले राज्यों उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, असम समेत पूर्वोत्तर राज्यों में रेलवे के ऑनलाइन टिकट, ऑनलाइन रिटायरिंग रूम की बुकिंग, पूछताछ जैसी जरूरी सेवाएं भी बंद रहेंगी।

इसे भी पढ़ें:- अचानक लिफ्ट खराब होने से चिमनी में फंसे दो वर्कर्स, CISF जवान ने इस बहादुरी से बचाई जान, देखें वीडियो

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article