इनकम टैक्स ने दी आपका पैन कार्ड रद्द करने की चेतावनी, 31 मार्च से पहले करे ये काम

449
pan card

सरकार ने पैन कार्ड धारकों के लिए एक बहुत बड़ी सूचना जारी की है। सरकार ने अब पैन कार्ड के साथ आधार को जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। जिसके बाद अब देश में करोड़ो लोगों के पैन कार्ड खतरे में पढ़ गए है क्योंकि अगर आपने अपने पैन कार्ड के साथ आधार को नही जोड़ा। तो आपका पैन कार्ड रद्द हो जाएगा। जिस वजह से सरकार ने 31 मार्च 2020 तक समय लोगों को दिया है। जिसके बाद जो पैन कार्ड आधार के साथ लिंक नहीं होगा। वो पैन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा। बता दें कि देश में कुल 30.75 करोड़ से ज्यादा पैन धारक है। जिसमें से 27 जनवरी 2020 तक 17.58 करोड़ पैन धारकों ने अपना पैन आधार से लिंक नहीं करवाया है।

इस मामले पर इनकम टैक्स डिमार्टमेंट ने चेतावनी देते हुए कहा कि जिस भी व्यक्ति ने 31 मार्च 2020 तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया। तो उसका पैन कार्ड से जुड़े तमाम काम रूक जाएंगे। इतना ही नहीं, पैन को आधार से न जोड़ने पर आपका पैन कार्ड रद्द भी हो जाएगा। इसके आगे इनकम टैक्स डिपार्टमैंट ने कहा कि पैन को आधार में लिंक करवाने के लिए कई बार तारीख को आगे बढ़ाया गया है। इसलिए इस बार तारीख आगे नहीं बढ़ाई जाएगा। आखिरी तारीख 31 मार्च 2020 है और उसके बाद जो पैन आधार से नहीं जोड़े जाएंगे। वो पैन अन-ऑपरेटिव हो जाएंगे।

बता दें कि इनकम टैक्स ने अपनी वेबसाइट पर पैन कार्ड को आधार से लिंक करवाने के लिए सारी सुविधाएं दी हुई है। जिसकी मदद से अब किसी भी वक्त आधार को पैन से ऑनलाइन लिंक कर सकते हो। इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 139AA के क्लॉज 31 के मुताबिक, नोटिफाइट तारीख के बाद अब आधार कार्ड धारकों को पर्मानेंट अकाउंट नंबर इनऑपरेटिव दिया जाएगा। ये संशोधन 1 सितंबर 2019 से प्रभावी हो चुका है। जिस वजह से अब आपको अपना पैन कार्ड आधार से लिंक करवाना ही होगा। वरना को रद्द हो जाएगा। ये भी पढ़ें:-अगर आपने भी पैन कार्ड को लेकर की है ये गलती, तो करें जरूरी काम, वरना लग सकता है 10 हजार का जुर्माना