1 अगस्त से बदल गए जरूरी नियम, जानें बैंकिंग से लेकर बीमा में क्या-क्या हुआ बदलाव

160
bank 2

कोरोना वायरस के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार देश को धीरे-धीरे अनलॉक कर रही है। 1 अगस्त को अनलॉक-3 लागू हो चुका है। जिसकी गाइडलाइन भी गृह मंत्रालय द्वारा जारी कर दी है लेकिन इस नए महीने में कई ऐसी भी चीजे है। जिनके नियम पूरी तरह बदल गए है और इन बदले नियम की वजह से आम जनता की जेब पर सीधा असर हुआ है। 1 अगस्त से देश में बैंकिंग, इंश्योरेंस समेत कई जरूरी चीजों के नियम बदल गए है। तो आइए बताते है आने वाले दिनों में आपको क्या-क्या बदलाव देखने को मिलेंगे।

1 अगस्त से बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और आरबीएल बैंक ने एक नया नियम लागू किया है। जिसका असर ग्राहकों की जेब पर पड़ेगा। bank ग्राहकों को अब मिनिमम बैलेंस चार्ज देना होगा। बता दें कि कोरोना की वजह से मिनिमम बैलेंस की बैंकों ने राहत दी थी लेकिन अब इस नियम को जुलाई के बाद हटा दिया गया है।

बीमा कंपनियों को रेग्युलेट करने वाली संस्था इरडा ने भी कार-बाइक के बीमा से जुड़े नियमों में बदलाव किया है। insurance_18522394 1 अगस्त से चार पहिया या दो पहिया वाहन के लिए लिया जाने वाला थरड् पार्टी और ओन डैमेज बीमा की कोई जरूरत नहीं होगा। इरडा ने जून में लॉन्ग टर्म पैकेज्ड थर्ड पार्टी और ओन-डैमेज बीमा पॉलिसी का नियम वापस ले लिया था।

किसानों को इस महीने अपने बैंक खाते में किसान सम्मान निधि योजना की किस्त के पैसे मिलने वाले है। pm-kisan ये पैसे किसानों के अकाउंट में आएंगे। बता दें कि इस स्कीम के तहत हर साल किसानो को 6 हजार रुपए दिए जा रहे है।

रसोई गैस की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है। रसोई गैस की कीमत 858.50 हो गई है। गैस

आज से तेल कंपनियों ने भी विमान ईंधन के भाव में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। cash