आधार कार्ड खोने पर फौरन करें ये काम, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

98

आज की तारीख में आधार कार्ड की अहमियत कितनी ज्यादा है। इसका अंदाजा तो आप लगा ही सकते हैं। आपको कोई सरकारी काम करवाना है तो उसके लिए आपको आधार कार्ड चाहिए। स्कूल में दाखिले से लेकर किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड  बहुत जरूरी है। कुल मिलाकर अगर सधे हुए शब्दों में कहे तो यह हमारी पहचान का सुबूत है। अब अगर यदि आपका यह आधार कार्ड खो जाए तो इसका मतलब साफ है कि आपकी पहचान खो गई है। अब यदि आपकी पहचान खो जाएगी तो आपके लिए कोई भी  सरकारी काम करवाना मुश्किल हो जाएगा। लिहाजा आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि यदि आपका कोई आधर कार्ड खो जाए तो आप उसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

ये भी पढ़े :बस्ती: पुलिस ने ऐसे गिरोह का किया पर्दाफाश, जो आधार कार्ड से किया करते थे विदेशी ठगी

जाना होगा इस वेबसाइट पर
इसके लिए आपको  www.uidai.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको  OrderAadhaar Reprint (ऑर्डर आधार रीप्रिंट) पर क्लिक करें । इस पर क्लिक करते ही आपको एक नया पेज मिलेगा। यहां आप 12 अंक का आधार नंबर या 16 अंक का वर्चुअल आईडी नंबर डाल कर, इसके नीचे के कॉलम में सिक्योरिटी कोड दर्ज कर सकते हैं।

अगर नहीं है मोबाइल रजिस्ट्रेड
वहीं, अगर आपका मोबाइल फोन रजिस्ट्रेड न हो तो इसके लिए आपको Mobile number is not Registered के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपना नया नंबर दर्ज करने के बाद  आपके पास फिर ओटीपी नंबर आएगा। इसके बाद आपको ओटीपी नंबर को भरना होगा और नियम शर्तों पर सहमत होना होगा। इन सबके बाद फिर आपको एक नया पेज मिलेगा। यहां पर आपको 50 रूपए का भुगतान करना होगा। इस भुगतान में आपका जीएसटी भी शामिल रहेगा। शुल्क का भुगतान करने के लिए आप भिन्न तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑनलाइन बैंकिंग, डेबिट, क्रेडिट अपनी सुविधा के मुताबिक कुछ भी चुन सकते हैं। इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद महज 15 दिनों के अंदर स्पीड पोस्ट के जरिए आपको आपका आधार कार्ड मिल जाएगा।

पड़ सकते हैं लेने के देने 
इसके साथ ही एक बात ध्यान रहे कि अगर आपका आधार कार्ड खो गया है और आपका दूसरा आधार कार्ड नहींं लेते हैं तो फिर यूं समझ लीजिए की आपको लेने के देने पड़ सकते हैं। आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे और न ही किसी सरकारी गतिविधियों में हिस्सा ले पाएंगे। आप सरकार द्वारा दिए गए हर लाभ से वंचित रह सकते हैं। लिहाजा अगर आपका आधार कार्ड खो गया हो तो फौरन उक्त तरीकों का इस्तेमाल करते हुए अपना नया आधार कार्ड प्राप्त कर लें।

ये भी पढ़े :बेनामी संपत्ति पर मोदी सरकार का एक्शन, आधार कार्ड से लिंक होगी आपकी संपत्ति