सोने के भाव को लेकर आई बड़ी खुशखबरी, जानिए सोने का नया रेट

0
3532
GOLD
Loading...

हाल ही में जहां सोने की कीमतों में उछाल देखा गया था, तो वहीं पिछले दो दिनों से सोने की बढ़ती कीमत में गिरावट दर्ज की गई है. आज के दिन दिल्ली के सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने की कीमत में कमजोरी देखी गई. जिसकी कीमत 38,615 रूपये से घटकर 38,547 रूपये हो गया. यानी की 10 ग्राम सोने पर 68 रुपये की गिरावट देखी गई है.

Gold Rate

सोने की कीमतों में हुई गिरावट का असर चांदी पर भी देखने को मिला. यहां पर अब एक किलोग्राम चांदी की कीमत में 39 रूपये की गिरावट आई. इसकी वजह रूपये में मजबूती बताया जा रहा है.

Gold New Rate

बता दें कि सोने की कीमत में आई 68 रूपये की गिरावट से जहां सोने का दाम पहले से घटकर 38,547 रूपये पहुंच गया. तो वहीं 1 किलोग्राम चांदी का दाम 45,200 रूपये से घटकर 45,161 रूपये पर पहुंच गया. इससे पहले सोमवार के दिन चांदी में 402 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट दर्ज की गई थी. तो वहीं सोने के भाव में सोमवार के दिन 162 रूपये की गिरावट दर्ज की गई थी.

Gold Image

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने के भाव की बात करें तो इस समय वहां सोने का भाव 1,455.30 डॉलर प्रति औंस है, जबकि चांदी का भाव 16.88 डॉलर प्रति औंस पर थी.

सोने-चांदी में गिरावट की वजह…

Gold Image
सोने-चांदी में आई गिरावट की वजह बताते हुए HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट तपन पटेल बताया कि रुपये में मजबूती हुई और पीलीधातु की मांग कम हो गई. जिसकी वजह से सोने की कीमत में लगातार गिरावट आई. उन्होंने ये भी कहा कि, भारत में सोने की ज्यादा मांग में अब कमी आई है, जिसका असर अब सोने के भाव पर पड़ रहा है. पटेल ने आगे ये भी बताया कि अमेरिका और चीन में ट्रेड डील होने की उम्मीद से ही सोने के भाव में गिरावट देखी गई है.

gold price

इसके अलावा सोने के दाम पर बात करते हुए आर्थिक सोमैया कांति घोष ने बताया कि आने वाले 6 महीने सोने के दाम में उछाल देखा जाएगा. उन्होंने आगे ये भी बताया कि देश में आने वाले समय में सोने के दाम में गिरावट कमी ने की उम्मीद नहीं है.

ये भी पढ़ें:- सोना खरीदने को लेकर हुआ बड़ा बदलाव, 1 जनवरी से लागू हो जाएंगे ये नियम

Loading...

अपनी राय दें