2.7 C
New York
Sunday, January 17, 2021
Home बिज़नेस छोटे टैक्‍सपेयर्स के लिए सरकार ने शुरू की स्कीम, जानिए किसको मिलेगा...

छोटे टैक्‍सपेयर्स के लिए सरकार ने शुरू की स्कीम, जानिए किसको मिलेगा फायदा

सरकार ने वस्‍तु एवं सेवा कर (जीएसटी) प्रणाली के तहत छोटे टैक्‍सपेयर्स के लिए तिमाही रिटर्न दाखिल करने और करों के मासिक भुगतान (क्यूआरएमपी) की स्कीम शुरू की है। ऐसे करदाता जिनका पिछले वित्त वर्ष में सालाना कारोबार 5 करोड़ रुपये तक रहा है और जिन्होंने अपना अक्तूबर का जीएसटीआर-3बी (सेल्‍स) रिटर्न 30 नवंबर 2020 तक जमा कर दिया है, इस योजना के पात्र हैं।

इसे भी पढ़ें:- किसान आंदोलन पर सनी देओल का बयान- मैं बीजेपी के साथ और किसानों..

जीएसटी परिषद की मीटिंग में कहा था कि पांच करोड़ रुपये तक के व्यवसाय करने वाले रजिस्टर्ड लोगों को एक जनवरी 2021 से अपना रिटर्न तिमाही आधार पर दाखिल करने और टैक्स पेमेंट मासिक आधार पर करने की इजाजत दी जा सकती है। क्यूआरएमपी स्कीम को पांच दिसंबर को पेश किया गया है।

इससे पांच करोड़ रुपये के व्यवसाय करने वाले टैक्‍सपेयर्स को जनवरी-मार्च से अपना जीएसटीआर-1 और जीएसटीआर-3बी रिटर्न तिमाही आधार पर दाखिल करने का ऑप्शन मिलेगा। टैक्‍सपेयर्स हर महीने चालान के माध्यम से मासिक देनदारी के स्व-आकलन या पिछले दाखिल तिमाही जीएसटीआर-3बी रिटर्न की शुद्ध नकद देनदारी के 35 फीसदी के बराबर जीएसटी भर सकते हैं। तिमाही जीएसटीआर-1 और जीएसटीआर-3बी रिटर्न एसएमएस के माधयम से भी जमा कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- जानिए कैसे WhatsApp पर मिलेंगी आपको PNR Status सहित ये आवश्यक जानकारियां

Most Popular

Recent Comments