Monday, January 18, 2021
Home बिज़नेस महिला कर्मचारियों को सरकार ने दिया तोहफा, सैलरी से जुड़े नियमों में...

महिला कर्मचारियों को सरकार ने दिया तोहफा, सैलरी से जुड़े नियमों में होगा बड़ा बदलाव

कोरोना काल में आम आदमी से जुड़ी जिंदगी के कई नियम बदल गए है। इन दिनों कामकाज से जुड़े कई नियमों में भी बदलाव हो रहा है। जिसका असर हर किसी के जिंदगी पर देखने को मिल रहा है। वहीं, इस बीच अब श्रम मंत्रालय ने भी महिलाओं के लिए कई बड़े ऐलान किए है। women-new-1 जिससे महिलाओं को मिलने वाली सैलरी का तरीका बदल जाएगा। इतना ही नहीं, मंत्रालय ने एक प्लान तैयार किया है। जिसकी वजह से महिलाओं के काम करने का तरीका भी पूरी तरह बदल जाएगा।

दरअसल श्रम मंत्रालय ने संसद में एक नया श्रम कोड का प्रस्ताव दिया है। जिसके पास होने पर नौकरी से जुड़ी चीजें काफी ज्यादा व्यवस्थित हो जाएगी। इस नए लेबर कोड का सबसे ज्यादा फायदा महिलाओं को मिलेगा। इस प्रस्ताव के मुताबिक, महिलाओं को खनन समेत कई अन्य क्षेत्रों में काम करने की पूरी तरह से आजादी मिल सकती है। santosh-gangwar-1 इसके साथ ही महिलाओं को काम का वेतन पुरूषों के बराबर दिया जाएगा। वहीं, जिन महिलाओं के खाते के साथ आधार लिंक्ड होगा। उनके लिए एक समान वेतन और न्यूनतम मजदूरी सुनिश्चित की गई है। इससे कामकाजी महिलाओं को काफी फायदा मिलेगा।

बता दें कि देश में असंगठित क्षेत्रों में पुरुषों के मुकाबले महिला श्रमिकों को कम वेतन दिया जाता रहा था, लेकिन नए कोड से महिलाओं के साथ होने वाला ये भेदभाव पूरी तरह खत्म हो जाएगा। Money-Salary-12 इस प्रस्ताव के पास होने के बाद महिलाओं के कम वेतन की परेशानी पूरी तरह खत्म हो जाएगी। अब उन्हें भी एक समान वेतन मिलेगा। वेतन सीधे योग्य व्यक्ति को मिले इसलिए डिजिटल भुगतान का प्रावधान होगा, इससे घपलेबाजी की आशंका नहीं रहेगी।

ये भी पढ़ें:-1 दिसबंर से आपके खाते में पैसे भेजेगी मोदी सरकार, घर बैठे ऐसे उठाएं लाभ

Most Popular