_gold - Silver

नई दिल्ली। देश के सर्राफा बाजारों के लगातार कई दिन से बढ़ रहे सोने-चांदी के दामों (Gold Silver Price) में अचानक से ब्रेक लग गया है। बुधवार को सोने-चांदी के दामों के भारी गिरावट देखी गयी। बुधवार को 24 कैरेट के 10 ग्राम सोने के दाम में 116 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट आंकी गयी। इस गिरावट के बाद सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 48,888 रुपये प्रति दस ग्राम हो गयी। सोने की कीमतों में आई इस गिरावट की मुख्य वजह वैश्विक बाजार में गोल्ड की कीमतों में आई गिरावट है।

चांदी भी लुढ़की 

सोने में आई इस गिरावट का असर दिल्ली सर्राफा बाजार में भी देखने को मिला। इसके अतिरिक्त चांदी की कीमत (Silver Price) में भी गिरावट दर्ज की गयी। सर्राफा बाजार में बुधवार को चांदी 72,127 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत के साथ खुली लेकिन समय बीतने के साथ ही चांदी की कीमतों में 1,291 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट आंकी गई। दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार की शाम तक प्रति किलो ग्राम चांदी की कीमत 70,836 रुपये के स्तर पर पहुंच गयी।Gold Price Lucknow today गौरतलब है कि बीते साल अगस्त महीने में कोरोना महामारी के संकट के चलते सोने-चांदी की कीमतों में रिकार्ड बढ़ोतरी हुई थी। उस समय दिल्ली के सर्राफा बाजारों में सोना 55,400 रुपये प्रति दस ग्राम के हिसाब से बिकने लगा था। अगर 2020 के अगस्त महीने और अब के सोने की कीमतों की तुलना की जाए तो मौजूदा समय में सोने के भाव में 6,000 रुपये प्रति दस ग्राम से अधिक की गिरावट देखने को मिल रही है।

हर जगह मान्य होते हैं IBJA के रेट 

वहीं बीते साल चांदी की कीमतें भी 79,980 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गयी थी लेकिन बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी की कीमत 70,836 रुपये प्रति किलोग्राम आंकी गई। इन कीमतों की तुलना की जाए तो चांदी के भाव में भी 9,000 रुपये प्रति किलोग्राम की भारी गिरावट दर्ज की जा रही है। IBJA द्वारा जारी किए गए सोने के रेट देशभर में मान्य है। ऐसे में सोना खरीदते समय आप दुकानदार को IBJA का हवाला दे सकते हैं। हालांकि इस वेबसाइट पर दिए गए रेट में जीएसटी (GST) शामिल नहीं किया गया है जिसकी वजह से इसमें दिए रेट और आपके शहर के रेट में कुछ अंतर हो सकता है।

इसे भी पढ़ें:-Gold Prices Today : आज फिर गिरे सोने के दाम, जानें कितनी कमजोर हुई चांदी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here