Gold rate today: सोने की कीमतों में उछाल, चांदी में भी आई बढ़ोतरी, जानें क्या है आज का दाम

0
377

सोने की कीमतों में आए दिन बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। सर्राफा बाजार में मंगलवार को भी यही हाल देखने को मिला। मंगलवार को बाजार में सोने की कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के मुताबिक, मंगलवार को सोने के भाव में 80 रुपये का उछाल देखा गया। इस बढ़ोत्तरी के बाद अब देश की राजधानी दिल्ली में सोने की कीमत 38,789 रुपये हो गई है। यानी की दिल्ली की 10 ग्राम सोना 38,789 रुपये हो गई है। सिक्युरिटीज के अनुसार, रुपये की मजबूती का असर सोने की कीमतों पर देखा गया है। इस मजबूती की वजह से ही सोने की कीमतों में उछाल सीमित रही है।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक तपन पटेल ने बताया, ‘मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 24 कैरेट सोने के कीमत में 80 रुपये की बढ़ोत्ती दर्ज की गई है। gold कमजोर घरेलू मांग और रुपये में मजबूती से भाव में उछाल सीमित रही है। आज के समय में भारतीय रुपये में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 8 पैसे की तेजी देखी जा रही है। जिसकी वजह से अब 71.58 पर ट्रेंड कर रहा था।

सोने की तरह सर्राफा बाजार में चांदी के भाव में भी बढ़ोत्तरी हुई है। मंगलवार को चांदी के भाव में 101 रुपये की बढ़ोत्तरी हुई। इसके बाद अब चांदी के कीमत 45,826 रुपये पर आ गई है। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों की लिवाली बढ़ने से चांदी की कीमतों में तेजी देखी गई है।

दूसरी तरफ वैश्विक स्तर की कीमत को देखें, तो मंगलवार को न्यूयॉर्क में सोना बढ़त के साथ 1,463 प्रति औंस पर और चांदी भी बढ़त के साथ 16.91 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रही थी। gold तपन पटेल ने बताया कि यूएस मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई के गिरने और यूएस-चाइना ट्रेड डील की चिंताओं के कारण सोने की कीमतों में तेजी आई है।

ये भी पढ़ें:- इस राज्य में सरकार का महिलाओं को तोहफा, दुल्हनों को फ्री मिलेगा 1 तोला सोना, ऑफिस में भी होगा ये काम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here