Gold Rate Today: सोने में दिखी बढ़त, चांदी हुई सस्ती, जानें नये रेट

0
487
Gold

सोने चांदी का रेट लगातार सर्राफा बाजार में उठता गिरता जा रहा है। तो वहीं मंगलवार के बाद बुधवार को भी सोने में वृद्धि तो चांदी में गिरावट देखी गई। सोने का भाव (Gold Rate) आज कानपुर में 48,320 प्रति दस ग्राम रहा है। तो वहीं कल ये सोने का भाव (Gold Rate Today) 48,170 रुपए प्रति 10 ग्राम था। इस तरह कल की अपेक्षा में सोने की कीमत (Gold Rate Today in Kanpur) में आज 150 रुपये की तेजी दर्ज की गयी। तो वहीं सर्राफा बाजार में आज एक किलोग्राम चांदी का रेट (Silver Rate) 63,050 रुपये रहा। जबकि कल चांदी का भाव (Silver Rate in Kanpur) 63,210 रुपये प्रति किलोग्राम था। इस तरह चांदी में 160 रुपए की कमी दर्ज की गयी हुए। कानपुर में 22 कैरेट सोना 44,293 रुपये में बिक रहा है।

निवेश के ऊपर निर्भर करता है भाव

सोना और चांदी के भाव सर्राफा बाजार में निवेश के ऊपर भी निर्भर करते हैं। बताया जाता है कि अधिकांश लोग इन धातुओं को गहने के रूप में प्रयोग करने के अलावा भी इसमें निवेश करते हैं। इसके चलते सोना चांदी में उतार चढ़ाव देखने को मिलता रहता है। फिलहाल इस अक्टूबर माह में त्यौहार के साथ साथ आगे आने वाले वैवाहिक कार्यक्रमों को ध्यान में रखते हुए बाजारों में लोगों की भीड़ दिखाई देने लगी है। एक बात का विशेष खयाल रखे गहनें खरीदते समय हॉलमार्क का हमेशा ध्यान रखें।

ऐसे पता लगाएं सोने की कीमत

बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको केवल इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप ताजा दाम चेक कर सकते हैं।

ऐसे चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता

आपको बता दें यदि अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की तरफ से एक ऐप बनाया गया है। ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) गोल्ड की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं। इस ऐप (App) के माध्यम से केवल सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं। इस ऐप (App) में सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत फ़ौरन कर सकते हैं। इस ऐप (Gold) के माध्यम से तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी।

इसे भी पढे़ं-ब्वॉयफ्रेंड हुआ गर्लफ्रेंड की मां संग फरार, तो girlfriend बन गयी अपने ही boyfriend की मां

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here