Gold Rate On 24 September: सोने की कीमत में जबरदस्त गिरावट, चांदी भी टूटी, जानें क्या है आज का दाम

263
gold

कोरोना वायरस की वजह से इस साल सोने और चांदी की कीमतों में तेजी से उछाल आया। सोनें कीमतो ने पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। लेकिन अब धीरे-धीरे सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की जा रही है। खास बात ये है कि इन दिनों चांदी की कीमतों में जबर्दस्त गिरावट का दौर जारी है। एक बार फिर बुधवार को कमोडिटी बाजार में भी यहीं नजारा देखने को मिला। सोने के मुकाबले चांदी की कीमतों में भारी गिरावट हुई। चांदी की कीमतों में चार गुना की गिरावट आई। चांदी की 2800 रुपये लुढ़क गई। वहीं, सोना भी 683 रुपये सस्ता हुआ।

वेबसाइट zeebiz.com के अनुसार, कमोडिटी बाजार में सोना बुधवार को 1.36 प्रतिशत टूटकर 49, 698 रुपये प्रतिग्राम आ गया है। सोने की कीमत में गिरावट की वजह हाजिर मांग कमजोर पड़ना माना जा रहा है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) में अक्टूबर महीने की डिलीवरी के लिये सोना 683 रुपये यानी 1.36 प्रतिशत की गिरावट के साथ 49,698 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। इसमें 8,176 लॉट के लिये कारोबार हुआ। वहीं, न्यूयार्क में सोने का भाव 1.48 प्रतिशत गिरकर 1,879.30 डॉलर प्रति औंस रहा।

ये भी पढ़ें:-कृषि सुधार बिल पर बोले पीएम मोदी, कहा- खत्म नहीं होंगी कृषि मंडियां, MSP पर फैलाया जा रहा हैं झूठ

सोने की तरह कमजोर मांग की वजह से चांदी की कीमतों में भी भारी गिरावट दर्ज हुई। बुधवार को चांदी की कीमतों में 2,812 रुपये की गिरावट हुई। जिस चलते चांदी 58,401 रुपये किलो रह गई। MCX में दिसंबर महीने की डिलीवरी के लिए चांदी 58,401 रुपये किलो पर आ गई है। इस दौरान चांदी में 4.59 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई है।

ये भी पढ़ें:-किसानों के लिए मोदी सरकार की दरियादिली, आजादी से लेकर अब तक किसी ने नहीं उठाया था ऐसा कदम