Gold Silver Price today

कोरोना काल में सोने की कीमतों (Gold Price) ने कई बार रिकॉर्ड तोड़े हैं। लेकिन पिछले सप्ताह सोने की कीमतों में तेज गिरावट देखी गई। जिससे कारोबारियों और ग्राहकों के चेहरे खिले। मंगलवार को भारतीय सर्राफा बाजारों में सोने-चांदी की कीमतों (Silver Price) में कुछ खास बदलाव देखने को नहीं मिला। एमसीएक्स (MCX) पर, सोना वायदा दाम 0.24 फीसदी की बढ़त के साथ 47,185 प्रति 10 ग्राम हो गए और चांदी वायदा दाम 0.05 फीसदी की कमी के साथ 67,730 प्रति किलोग्राम हो गई। वैसे पिछले साल अगस्त माह में सोने के दामों ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे और उस दौरान लोगों ने सोने में काफी निवेश किया था। पर अब सोना अपने उच्चतम स्तर से 9,000 रुपये सस्ता मिल रहा है।

क्या कहना है विश्लेषकों का?
सोने के दामों में हो रही गिरावट और बढ़त पर विश्लेषकों का कहना है कि एमसीएक्स पर सोने के भाव 46800-46600 रुपये के बीच रह सकते हैं। GOLD SILVERबीते सप्ताह सोने में 4 फीसदी तक की गिरावट आई है, यानि सोना फिलहाल उच्चतम स्तर से 18 फीसदी कम का कारोबार कर रहा है। विश्लेषकों का कहना है कि, वर्तमान में सोना खरीदना सबसे अच्छा रहेगा।

कितना थे पिछले साल सोने के रेट?
कोरोना की पहली लहर के दौरान शेयर बाजार में निवेशकों को करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ था। ऐसे में लोगों ने सोने की तरफ रुख करते हुए जमकर निवेश किया था।gold अगस्त 2020 में 10 ग्राम सोने के दाम 56191 रुपये हो गए थे, जिससे सर्राफा व्यापारियों और लोगों को बड़ा झटका लगा था। पर आज अगस्त वायदा सोना दाम MCX पर 47,185 रुपये प्रति 10 ग्राम है।

कैसे चेक करें सोने की शुद्धता?
अगर आपको अपने द्वारा खरीदे गए सोने में कुछ कमी लग रही है या शुद्धता पर शक है तो आप सरकार द्वारा बनाए गए ऐप के उपयोग से शुद्धता की जांच कर सकते हैं। इसके लिए आपको ‘BIS Care app’ पर जाना होगा और गोल्ड की शुद्धता देखनी होगी। वैसे इस ऐप पर आप गलत सोने की शिकायत भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः- मोदी को कौन दे सकता है चुनौती, सवाल पर बोले शत्रुघ्न सिन्हा ,कहा-जनता बताएगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here