सोने के दाम में आई ताबड़तोड़ गिरावट, उम्मीद से भी ज्यादा सस्ता हुआ गोल्ड, जानें 20 नवंबर के रेट

2334
20 November gold rate

कोरोना काल में आसमान की ऊंचाई छू रहा सोने और चांदी (Sliver-gold Rate) का भाव अब लगातार गिर रहा है. जैसे-जैसे कोराना वायरस की लहर खत्म हो रही है, वैसे-वैसे शेयर बाजार भी मजबूत हो रहा है. इसके चलते सबसे बड़ा फायदा सोना ग्राहकों को हो रहा है. दरअसल सोने के दाम में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. इसी बीच बीते गुरूवार को सोने के दाम में फिर से भारी गिरावट आई है. दिल्ली सर्राफा बाजार में 19 नवंबर को सोने के रेट में 248 रुपये और चांदी के दाम में 853 रुपये की गिरावट आंकी गई थी.

ये भी पढ़ें:- सोने के भाव में जारी बड़ी गिरावट, चांदी की चमक भी पड़ी फीकी, जानें 24 अगस्त के गोल्ड रेट

एचडीएफसी सिक्योरिटीज की माने तो निवेशकों के महामारी को लेकर नए टीके बनाने जैसे जोखिम वाले नए फील्ड की तरफ काम करने का सीधा असर बाजार पर पड़ रहा है. वीरवार को सोने के दाम में 0.62 प्रतिशत की गिरावट आई और इसी के साथ गोल्ड का रेट 50,011 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ गया.

बता दें कि, सोने का दाम गुरूवार को 248 रुपये गिरकर 49,714 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था. जबकि चांदी की बात करें तो इसमें 853 रुपये की गिरावट आई और चांदी का रेट 61,184 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर आ गई थी. इस बारे में एचडीएफसी सिक्योरिटीज में दिग्गज जिंस विश्लेषक तपन पटेल ने बात करते हुए बताया कि, ‘‘दिल्ली सर्राफा हाजिर बाजार में 24 कैरेट सोने की कीमत 248 रुपये गिरकर 50,000 रुपये से भी नीचे के स्तर पर आ गई. जो अंतरराष्ट्रीय बाजार में रातोंरात सोने के बिकने वाले असर को दर्शाती हैं.’’

इसके अलावा मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के उपाध्यक्ष नवनीत दमानी ने भी इस बारे में बात करते हुए कहा कि, कोरोना महामारी की वैक्सीन के विकास में चल रही खबरों की वजह से सोने के प्रति लोगों का रूझान थोड़ा कम हुआ है. हालांकि बात करें आज यानी शुक्रवार के दिन सोने के दाम की तो, आज दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने का भाव 49,370 रूपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है.

ये भी पढ़ें:- सोना खरीदने से पहले इन बातों को जान लें, नहीं तो हो जाएगा भारी नुकसान