उम्मीद से ज्यादा सोने के दाम में आई गिरावट, तीन दिन में 5374 रूपये सस्ता हुआ गोल्ड! जानें 13 अक्टूबर की कीमत

665
13 October gold rate

कोरोना महामारी के चलते सोने-चांदी (Silver-Gold price) के भाव में उतार-चढ़ाव जारी है. लेकिन इस बीच ग्राहकों के लिए खुशखबरी की बात तो ये है कि पिछले तीन हफ्तों के मुकाबले सोना (Gold) इस हफ्ते सबसे निचले स्तर पर आ गया है. जी हां मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक बार फिर सोने की कीमतें अचानक से गिर गईं. क्योंकि अमेरिकी डॉलर में काफी मजबूती देखने को मिली. सोने के दाम में आई गिरावट के बाद इसकी कीमतें 3 हफ्ते के निचले स्तर पर आ गई. जिसका असर अब घरेलू बाजार पर भी साफ पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें:- अगर जान लिए आज के सोने-चांदी के दाम, तो खुशी से झूम उठेंगे आप, नहीं मिलेगा ऐसा मौका 

दरअसल मंगलवार को कमोडिटी एक्सचेंज एमसीएक्स पर सोने और चांदी के दाम घटे हैं. एमसीएक्स पर, आज के शुरुआती कारोबार में दिसंबर डिलीवरी वाला सोना 0.5 प्रतिशत गिरावट के साथ 50,826 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर आ गया है. जबकि चांदी (Silver) की बात करें तो वो इसके वायदा भाव में 1.2 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है. जिसके बाद चांदी की कीमत 62,343 प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है. इससे पहले पिछले सीजन में भी सोने और चांदी के भाव में गिरावट दर्ज की गई थी. फिलहाल आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऊपरी स्तर से सोना अभी तक 5374 रुपये प्रति दस ग्राम तक सस्ता हुआ है.

आज के दिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी साने का दाम कमजोर दिखा. विदेशी बाजारों में सोने का हाजिर भाव 0.1 फीसदी की गिरावट के साथ 1919.51 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गया था. जबकि चांदी कीमत 0.4 फीसदी की गिरावट के साथ 25.02 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी. फिलहाल बात करें सोने की नई कीमतों (Gold Price, 13 October 2020) की तो तो आज दिल्ली से लेकर देशभर के सर्राफा बाजार में सोने के भाव में कुल 122 रूपये की गिरवाट दर्ज की गई है. इस गिरावट के साथ 10 ग्राम सोने की कीमत 51,032 रूपये हो गई है.

ये भी पढ़ें:- फिर दिखाई चांदी ने अपनी चमक, सोने का हाल बेहाल, फटाफट जानें 1 अक्टूबर के दाम