सोने के दाम में आया भारी उछाल, तोड़े अब तक के सारे बड़े रिकॉर्ड, जानें 5 अगस्त का नया रेट

180
5 august gold rate

कोरोना महामारी (Corona epidemic) से जहां दुनियाभर में आर्थिक संकट जैसी स्थिति फैली हुई है तो वहीं दूसरी तरफ सोने के भाव (Today Gold Rate) में आग लगी हुई है. हर दिन बढ़ रही सोने की कीमत आम आदमी की पहुंच से काफी दूर निकल गई है. इसके कारण सोने की डिमांड करने से लोग परहेज करने लगे हैं. एक तरफ बड़े व्यापारियों के लिए सोना किसी बड़ी खुशखबरी से कम नहीं है तो वहीं दूसरी तरफ आम लोगों के लिए ये किसी बड़े संकट की तरह है. इस समय हर दिन सोने के दाम में तेजी जारी है. लेकिन आज सोने के दाम दाम ने बीते सारे रिकॉर्ड को तोड़कर रख दिया है.

ये भी पढ़ें:- सोना रखने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर, अवैध सोने को वैध बनाने के लिए सरकार लेकर आई ये बड़ा प्लान

10 ग्राम सोने का भाव
दरअसल Multi Commodity एक्सचेंज पर डिलीवरी वाले सोने की कीमत (Gold Price Today) में आज सीधा 550 रुपये की बढ़ोतरी आई है. जिसके बाद सोने का दाम बढ़कर 54,560 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को छू गया है. इसके साथ ही बात करें MCX पर चांदी के कीमत (Silver Price Today) की तो इसमें भी जोरदार उछाल जारी है. जी हां आज चांदी के भाव में 6 फीसदी तेजी आई है. जिसके बाद चांदी की कीमत बढ़कर 69,999 रुपये प्रति किलो के स्तर पर पहुंच गई है.

इस बारे में जानकारों की माने तो विदेशी बाजार में ऐसा पहली दफा हुआ है जब सोने के दाम में 2000 डॉलर प्रति औंस की बढ़ोतरी देखी गई है. बता दें कि विदेशी बाजारो में सोने की कीमत में तकरीबन 30 डॉलर की बढ़ोतरी आई है. इतना ही नहीं इंटरनेशनल मार्किटों में चांदी के भाव ने भी उछाल मारी है.gold rate today आज के दिन चांदी 7 फीसदी तक बढ़ी है. बढ़ती कीमतों के बारे में विशेषज्ञों का मानना है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अमेरिकी डॉलर का अचानक से कमजोर हो जाने का असर सीधा सोने और चांदी (Gold And Silver Rate) के भाव पर पड़ा है. इसलिए बाजारों में सोने-चांदी के दाम में लगातार उतार चढ़ाव जारी है. इसके साथ ही ये बेहतर और सुरक्षित निवेश भी माना जाता है.

ये भी पढ़ें:- सोने ने फिर दिखाए तेवर, चांदी की चमक भी हुई तेज, 2 दिनों में 3 हजार का बदलाव