नई दिल्ली। अक्सर देखने, सुनने में मिलता है कि लोग गोल्ड की सुरक्षा को लेकर भी काफी परेशान रहते हैं। कई बैंक लाॅकर की सुविधा देते हैं, लेकिन उसके लिए वह चार्ज भी लेते हैं। लेकिन अगर आप घर पर पड़े सोने के रखरखाव की चिंता से मुक्त होना चाहते हैं और उस पर कमाई भी करना चाहते हैं तो पंजाब नेशनल बैंक एक बेहतरीन मौका दे रहा है। गोल्ड एफडी में जहां सोना पूरी तरह से सुरक्षित रहता है वहीं, दूसरी तरह आप इसके जरिए पैसा भी कमा सकते हैं।

पंजाब नेशनल बैंक की तरफ से ट्वीट करते हुए लिखा गया कि अपने ज्वेलरी को डिपाॅजिट करें और गोल्ड मोनटाइजेशन स्कीम के तहत पैसा बनाएं। आपको बता दें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की कोशिश है कि विदेशों से कम से कम से सोना आयात करना पड़े। जिसकी वजह से गोल्ड मोनटाइजेशन स्कीम की शुरुआत की गई। यह बिलकुल एफडी की तरह ही होता है। जहां आप गोल्ड बैंक को देते हैं जिस पर आपको ब्याज मिलता है।

मैच्योरिटी के बाद सोना या फिर उसके बार का पैसा ब्याज सहित मिलता है। सोने का अलग-अलग प्रकार जैसे कोई ज्वैलरी हुई या सिक्का या फिर सोने से बना कुछ और इसमें निवेश किया जा सकता है। कम से कम 10 ग्राम सोना इसमें निवेश करना पड़ता है। इस स्कीम की समय सीमा 1 साल 15 साल के बीच रहती है।
कैसे मिलता है ब्याज
1 साल के गोल्ड एफडी पर 0.50 प्रतिशत
1 साल से अधिक और 2 साल तक के गोल्ड एफडी पर 0.60 प्रतिशत
2 साल से अधिक और तीन साल तक के गोल्ड एफडी पर- 0.75 प्रतिशत
मीडियम टर्म डिपाॅजिट पर 2.25 फीसदी सालाना ब्याज
मीडियम टर्म डिपाॅजिट पर 2.50 फीसदी सालाना ब्याज
वहीं यदि आप सालाना ब्याज दर का लाभ लेंगे तो सिंपल इंटररेस्ट रेट के तहत आपको पैसा क्रेडिट होगा। लेकिन अगर आप मैच्योरिटी के समय ब्याज चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको पैसा कंपाउंड इंटरेस्ट रेट के तहत दिया जायेगा।

इसे भी पढ़ें:50 रुपये रोज बचाने पर मिलेंगे 34 लाख रुपये, निवेश पर मिलेगा बेहतरीन फायदा