Saturday, January 23, 2021
Home बिज़नेस लगातार दूसरी बार गिरी सोने की कीमतें, चांदी की चमक तेज, जानें...

लगातार दूसरी बार गिरी सोने की कीमतें, चांदी की चमक तेज, जानें 10 दिसंबर के ताजा दाम

सोने-चांदी की कीमतों (Gold Silver Price) में गिरावट और बढ़त का सिलसिला चलता रहता है. लेकिन शादी सीजन में सोने की चमक थोड़ी फीकी पड़ गई जिससे ग्राहकों और दुकानदारों के चेहरे खिल उठे. क्योंकि सोना सस्ता होने से डिमांड बढ़ने लगी और कारोबार शुरू हुआ. वहीं अब सोने के वायदा दामों में भारी गिरावट देखी गई है. आज एमसीएक्स पर फरवरी का सोना वायदा 0.02 फीसदी गिरकर 49,250 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया, जबकि चांदी के वायदा दाम 0.2 फीसदी बढ़कर 63,635 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए.

इतना सस्ता हुआ सोना
बात अगर इससे पिछले सत्र की करें तो सोना वायदा 1.8 फीसदी यानी 920 रुपये प्रति 10 ग्राम फिसला था, जबकि चांदी के दाम 1,800 रुपये यानी 2.7 फीसदी प्रति किलो सस्ते हुए थे. दोनों सत्रों का मिलाकर अगर देखा जाए तो दो दिन में सोने की वायदा कीमतों में करीब 100 रुपये की गिरावट आई है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम
अमेरिकी प्रोत्साहन वार्ता और स्थिर अमेरिकी डॉलर की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में हाजिर सोना 0.2 फीसदी की गिरावट के साथ 1,835.11 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी 0.3 फीसदी नीचे 23.85 डॉलर प्रति औंस हो गई. वहीं अन्य धातु जैसे प्लैटिनम में 0.2 फीसदी की बढ़त हुई है.

कारण
सोने-चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव का कारण एक नहीं बल्कि कई हैं. इसी साल सोने के दामों ने रिकॉर्ड तोड़ा था हालांकि बाद में कीमतें गिर गई थीं. लेकिन अगस्त माह में जिस तरह सोना उछला था उससे माना जा रहा था कि साल के आखिर तक सोना काफी तेज हो सकता है. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. अमेरिकी डॉलर में उतार-चढ़ाव, कोरोना वायरस के बढ़ते मामले और वैक्सीन की वजह से कीमतों पर प्रभाव पड़ रहा है. सोने-चांदी की कीमतों में बड़ा बदलाव उस वक्त भी देखने को मिल सकता है जब कोरोना वैक्सीन भारत में आ जाएगी और टीकाकरण शुरू होगा.

ये भी पढ़ेंः- दिलीप कुमार और राज कपूर के पैतृक घरों की तय हुई कीमत, करोड़ों में खरीदेगी पाकिस्तान सरकार

Most Popular