Gold Silver Price: सोने-चांदी की कीमतों ने फिर लगाई ऊंची छलांग, जानिए 10 ग्राम सोने के रेट

152
gold silver price august 2020

Today Gold Silver Price: भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतें आसमान छू रही हैं और आज एमसीएक्स पर अक्तूबर सोने की वायदा कीमतों में 300 रुपये की बढ़त देखी गई है जिससे 10 ग्राम सोने के भाव 56143 रुपये हो गए. वहीं चांदी के दामों में 1,750 रुपये यानी 2.3 फीसदी की तेजी देखी गई है. इससे चांदी के दाम 77,802 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए. इससे पिछले सत्र में सोने की वायदा कीमतों में 720 रुपये प्रति ग्राम की तेजी आई थी और चांदी में 4,100 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़त की हुई थी. हैरानी वाली बात ये है कि, इस साल भारत में सोना सबसे महंगा बिक रहा है और 44 फीसदी ऊपर है.

वैश्विक बाजार का हाल
सोने के वैश्विक बाजारों में भी सोना इन दिनों रिकॉर्ड तोड़ रहा है. जिसका कारण है अमेरिका और चीन के बीच का तनाव. जी हां, दोनों देशों के बीच चल रहे तनाव की वजह से सोने की मांग में तेजी आई है और हाजिर सोने की कीमत में 0.3 फीसदी की तेजी आई है इससे सोना 2,068.32 डॉलर प्रति औंस हो गया और चांदी के हाजिल दाम 30 डॉलप पर 2.6 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुए हैं.

चीन-अमेरिका के तनाव के अलावा अमेरिकी डॉलर में कमी आने से भी सोने की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. बैंक ऑफ अमेरिका ने अपने पूर्वानुमान में जो आशंका जाहिर की है उसे जानकर आप हैरान रह सकते हैं क्योंकि, पूर्वानुमान के मुताबिक आने वाले 18 महीनों में सोने 3,000 डॉलर प्रति औं और 2021 में चांदी 35 डॉलर तक पहुंच सकती है. जो वाकई कीमती धातुओं में बहुत बड़ी तेजी होगी.

इस साल 35 फीसदी से अधिक तेजी
साल 2020 की शुरुआत से ही दुनिया कोरोना वायरस से जूझ रही है और इस कारण अर्थव्यवस्था पर काफी प्रभाव पड़ा है. एक तरफ जहां शेयर बाजार सुस्त हुए हैं तो वहीं दूसरी तरफ डॉलर में कमजोरी आई है. इन्हीं सब कारणों की वजह से इसी साल सोने में 35 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखी गई है. क्योंकि, अब निवेशक भी सुरक्षित निवेश के लिए सोने की तरफ रुख कर रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः- सोना रखने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर, अवैध सोने को वैध बनाने के लिए सरकार लेकर आई ये बड़ा प्लान