gold

Gold Price Today: शुरुआती कारोबार में आज सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। हफ्ते के पहले दिन ही सोमवार को 46,946 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर बंद सोना आज 22 रुपये की गिरावट के साथ 46,924 रुपये प्रति 10 ग्राम (Gold price today) के लेवल पर खुला है। तो वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत में भी कमी देखी जा रही है। सोमवार को 63,299 रुपये प्रति किलो के लेवल पर बंद हुई. चांदी में आज 96 रुपये की गिरावट देखी गयी, जिसके साथ 63,203 रुपये प्रति किलो (Silver price today) है।

9 हजार रुपये तक सस्ता हुआ सोना

भले ही आज सोने की कीमतों में अधिक गिरावट नहीं देखी गयी है, लेकिन लंबी अवधि में सोना करीब 9 हजार रुपये सस्ता हो चुका है। बीते साल अगस्त में सोना 56,200 रुपये के अपने उच्चतम स्तर तक पहुंचा था और तो अभी सोना 46,924 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर पहुंच गया है। इस तरह सोने की कीमतों में अभी तक 9 हजार रुपये से भी अधिक गिर चुकी है। मतलब कि ये सोना खरीदने का अच्छा मौका है।

सोने ने बीते दिनों दिया कितना रिटर्न?

बीते साल सोने ने 28 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। उससे भी पिछले वर्ष सोने का रिटर्न करीब 25 प्रतिशत था। यदि आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करने का सोच रहे हैं, तो अभी भी सोने का निवेश आपके लिए सुरक्षित और अच्छा ऑब्शन है। जिससे शानदार रिटर्न मिल सकता है। बीते सालों में सोने में जिसने रिटर्न मिला है, उससे सभी को फायदा ही है।

सोने की चमक दिक्कतों में हमेशा बढ़ी है !

मुसीबत की समय में सोना हमेशा से ही खूब चमका है। साल 1979 में कई सारे युद्ध हुए और उस साल सोना करीब 120 प्रतिशत ऊपर उछला था। अभी हाल ही में 2014 में सीरिया पर अमेरिका का खतरा था, तो भी सोने के दाम ऊपर थे। हालांकि, बाद में यह अपने पुराने लेवल पर आ गया। जब ईरान से अमेरिका का तनाव बढ़ा था या फिर जब चीन-अमेरिका के बीच ट्रेड वॉर की स्थिति बनी रहे, तब भी सोने की कीमत बढ़ी थी।

इसे भी पढ़ें-आज Gold की कीमत हुई सबसे सस्ती, चांदी भी गिरी, जानें आज के ताजा दाम