सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट, आम-आदमी को मिली राहत, जानें आज के नए रेट

1829

दुनियाभर में कोरोना संकट का दौर अपने चरम पर है, जिसके चलते लॉकडाउन किया गया है, हालांकि अभी यह कहना मुश्किल होगा कि कोरोना के कहर से कब छुटकारा मिलेगा। इस बीच अधिकांश देशों में लागू लॉकडाउन की वजह से कई देशों की अर्थव्यवस्था पर भी भारी नुकसान देखने को मिला है। बता दें कि अंतराष्ट्रीय बाजार में सोने के दामों में लगातार जारी गिरावट का असर भारत में भी देखा गया है। हालांकि मंगलवार को सोने-चांदी के दामों में अच्छी खासी बढ़त देखी गई थी, लेकिन बुधवार को फिर से रेट डाउन हो गए। बताया जा रहा है कि सर्राफा बाजार में आज 53 रुपये की गिरावट के साथ सोना 51,449 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर खुला। वहीं इससे पहले मंगलवार को सोना 51,502 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था। जानकारों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में आई मंदी की वजह से आए दिन सोने-चांदी के दामों में गिरावट का दौर जारी है।

ये भी पढ़ें:-लगातार दूसरे दिन सस्ता हुआ सोना, जानिए 10 ग्राम सोने के साथ चांदी के भी ताजा दाम

वहीं पिछले एक सप्ताह के दौरान सर्राफा बाजार में सोने के दाम 192 रुपये तक गिरे है। वहीं न्यूनतम स्तर पर सोने का भाव 51,257 तक जा पहुंचा।

पिछले कारोबारी सत्र में सोना 52,545 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘अंतरराष्ट्रीय बाजारों में तेजी आने के अनुरूप दिल्ली में 24 कैरेट सोने की हाजिर कीमत में 418 रुपये की तेजी आई, हालांकि रुपये में लाभ दर्ज होने से सोने की तेजी पर कुछ अंकुश लग गया।

विश्लेषकों का मानना है कि उतार-चढ़ाव के बीच सोना अभी कम से कम एक-डेढ़ साल तक ऊंचे स्तर पर बना रहेगा। जानकारों का मानना है कि दिवाली के आसपास सोने में 10 से 15 प्रतिशत तक का उछाल आ सकता है।

मालूम हो कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने में तेजी आने के बाद स्थानीय सर्राफा बाजार में सोने का भाव 418 रुपये की तेजी के साथ 52,638 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। HDFC सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी।

ये भी पढ़ें:-8 हजार रुपए तक सस्ते हुए सोने-चांदी के रेट, एक्सपर्ट्स ने बताया- अभी और गिरेंगे दाम!