सोने-चांदी की कीमतों में आई भारी गिरावट, टूटा पुराना रिकॉर्ड, जानें नए रेट

8434

देशभर में कोरोना संकट के बीच लागू हुए लॉकडाउन का एकतरफा असर देश की अर्थव्यवस्था पर भी दिखाई पड़ा है। चूंकि पूरे भारत में करीब छह महीने से लगातार जारी हुए लॉकडाउन से अर्थव्यवस्था भी चरमरा गई है। केंद्र सरकार ने ज्यादा आवाजाही पर पाबंदी लगाई हुई है। हालांकि समय-समय पर बाजार जरूर खोले जा रहे हैं, लेकिन उन्हें भी लॉकडाउन के दायरे में रखा गया है। बहरहाल इस बीच बुलियन बाजार में सोनी-चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। बताया जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड की गिरावट का असर घरेलू बाजार में सोने के दामों पर पड़ा है। वहीं बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना की कीमतों में 600 रुपये प्रति दस ग्राम से ज्यादा सस्ताई देखी गई है। इसके साथ ही एक किलोग्राम चांदी के दाम 3000 रुपये से ज्यादा टूट गए हैं।

ये भी पढ़ें:-सोने की कीमत में आई भारी उछाल, टूटे कई बड़े रिकॉर्ड, जानें 10 अगस्त के नए रेट

देश में लगातार सोने-चांदी की कीमतों में उछाल-गिरावट का दौर जारी है,  इस पर एक्सपर्ट्स का कहना है कि अमेरिकी डॉलर में लौटी मजबूती की वजह से विदेशी बाजारों में सोने के दाम गिर गए है। वहीं HDFC सिक्योरिटीज के मुताबिक,

बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 99.9 फीसदी शुद्धता वाले सोने का भाव 54,909 रुपये प्रति 10 ग्राम से गिरकर 54,269 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है. इस दौरान कीमतों में 640 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई है. वहीं, मुंबई में 99.9 फीसदी वाले सोने के दाम गिरकर 53424.00 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गए है।

वहीं चांदी की कीमतों की बात करें तो यहां भी गिरावट कम नहीं आई है, बल्कि सोने की कीमतों से ज्यादा चांदी के रेट टूटे हैं। दिल्ली में एक किलोग्राम चांदी के दाम 72,562 रुपये से गिरकर 69,450 रुपये पर आ गए है. इस दौरान कीमतों में 3,112 रुपये की जोरदार गिरावट आई है।

जानकारों का मानना है कि कोरोना संकट के चलते अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में जारी गिरावट का असर भारत पर भी पड़ा है। एक रिपोर्ट के अनुसार जब तक पूरी दुनिया इस महामारी से उभर नहीं जाती तब तक गोल्ड के रेटों में स्थिरता नहीं आएगी। सोने-चांदी की कीमतों में उछाल-गिरावट का सिलसिला आगे भी जारी रह सकता है।

ये भी पढ़ें:-सोने के दाम में आया भारी उछाल, तोड़े अब तक के सारे बड़े रिकॉर्ड, जानें 5 अगस्त का नया रेट