सोने की गिरती कीमतों से ग्राहकों के चेहरे पर आईं खुशियां, 5000 रूपये सस्ता हुआ गोल्ड, जानें 25 अगस्त के रेट

5284
25 august gold rate 2020

25 august gold rate 2020सोने (Gold rate) की बढ़ती और गिरती कीमतें ग्राहकों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई हैं. लेकिन इस बीच बड़ी खुशखबरी की बात तो ये है कि एक बार फिर से सोने के दाम में लगातार गिरावट जारी है. सोमवार के दिन भी सोने और चांदी की चमक को फीका होते हुए देखा गया था. दरअसल इसकी बड़ी वजह कोरोना वायरस (Coronavirus Vaccine) की वैक्सीन को लेकर बढ़ती उम्मीद है. जिसके कारण देश और दुनिया में सोने की कीमत में लगातार गिरावट देखी जा रही है. बात करें अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में सोने के नए रेट (Gold Price) की तो सोमवार के दिन 1929 डॉलर प्रति औंस गोल्ड सस्ता हुआ था.

ये भी पढ़ें:- सोने के भाव में जारी बड़ी गिरावट, चांदी की चमक भी पड़ी फीकी, जानें 24 अगस्त के गोल्ड रेट

इस बारे में एक्सपर्ट्स की दी जा रही राय की माने तो कोरोना वायरस की वैक्सीन मार्किट में हो सकता है देरी से उपलब्ध हो लेकिन इसके इलाज से जुड़ी लोगों की उम्मीदें और कई थैरेपी के अच्छे रिजल्ट सामने आ रहे हैं. यही वजह है कि अमेरिकी और एशियाई बाजारों में तेजी देखने को मिल रही है. इसके साथ ही एक्सपर्ट्स ने ये भी बताया है कि निवेशकों की ओर से सोने में मुनाफावसूली भी लगातार जारी रखी जा रही है. फिलहाल आने वाले कुछ दिनों के अंदर एक बार फिर सोने के दाम में भारी उछाल की भी उम्मीद लगाने की बात कही गई है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सोमवार के दिन दिल्ली के सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने का रेट 44 रुपये गिरकर 53,040 रुपये के स्तर पर आ गया था. जबकि शुक्रवार के दिन सोने के भाव की बात करें तो ये 53,084 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर जाकर रूका था. इसके साथ ही बात करें दिल्ली के सर्राफा बाजार में चांदी की कीमत की तो 24 तारीख को इसका रेट 68,202 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया था. इसके अलावा शुक्रवार के दिन चांदी का कारोबार 68,408 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हो गया था.

25 अगस्त के गोल्ड (Gold) और सिल्वर (Silver Rtae) रेट
फिलहाल बात करें 25 अगस्त के गोल्ड रेट (25 August Gold Rate) की तो इस बारे में एक्सपर्ट्स के द्वारा दी गई सलाह की माने तो एक बार फिर सोने के भाव में मामूली गिरावट देखने को मिल सकती है. लाइव मिंट की ओर से जारी की गई एक रिपोर्ट की माने तो ऊपरी स्तर पर सोने के रेट में 5000 तक की गिरावट आ चुकी है. जी हां सोने की कीमत 56,200 रूपये से सस्ता होकर अब 51000 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर को छू गया है. जबकि चांदी की चमक भी फीकी पड़ी है. अब तक चांदी में कुल 12000 रुपये प्रति किलोग्राम तक की गिरावट देखने को मिली है. ऐसे में इस बीच चांदी 78000 रुपये से सस्ती होकर 66000 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर कारोबार कर रही है.

ये भी पढ़ें:- Gold Price Today: तीन दिनों की तेजी के बाद सोने की कीमतों में बड़ा बदलाव, जानिए 10 ग्राम सोने के रेट