Wednesday, December 8, 2021

Gold-Silver Price Today: करवाचौथ और दिवाली के आने से पहले ही सोने-चांदी की बढ़े भाव, जानें नये रेट

Must read

- Advertisement -

Gold-Silver Price Today: त्यौहार का सीजन शुरू होते ही लोग सोना-चांदी खरीदने में लग गये हैं. करवा चौथ और दिवाली के इन मौकों पर कई लोग गोल्ड खरीदने की सोच रहे हैं जिसका सीधा असर सोने के रेट पर दिखाई दे रहा है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर दिसंबर वायदा सोना फ्यूचर 0.43 प्रतिशत की बढ़त के साथ 164 रुपये की तेजी पकड़ लिया है, जिसके बाद 47,548 के स्तर पर ट्रेड कर रहा है.

सोना और चांदी की कीमतों में बढोतरी

- Advertisement -

सोना और चांदी दोनों ही धातुओं की कीमतों में बीते दिन की अपेक्षा आज बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. तो वहीं, बीते कारोबारी दिन में सोना 47,548 प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था. इसके अतिरिक्त चांदी की कीमतों के बारे में जानते हैं , तो यह 65,607 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर है. ग्लोबल मार्केट में हाजिर सोना 0.1 प्रतिशत कम होकर 1,800 डॉलर प्रति औंस पर आ चुका है.

दिवाली तक और बढ़ जाएंगी कीमतें

बहुत से मार्केट एक्सपर्ट्स ने कहा है कि इस बार दिवाली से दिसंबर तक सोने की कीमतों में जोरो से तेजी देखने को मिल सकती है. इस समय सोने के रेट 57 हजार से लेकर 60 हजार तक पहुंच सकते हैं. तो वहीं, चांदी की कीमतों में भी तेजी दर्ज की गयी है. इस दौरान चांदी का रेट 76,000 से 82,000 रुपये प्रति किलो तक पहुंच सकता हैं.

ऐसे चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता

आपको बता दें यदि अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की तरफ से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) गोल्ड की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के माध्यम से केवल सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप (App) में सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है, तो ग्राहक इसकी शिकायत फ़ौरन कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के माध्यम से तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें-2 रुपये के सिक्के से घर बैठे कमाएं 5 लाख की मोटी रकम, जानें कैसे

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article