1 rupees coin

कहते हैं पैसे जितने पुराने हों वो उतने ही कीमती हो जाते हैं। वहीं कुछ लोगों को पुराने सिक्के इक्कठे करने का शौक होता है और ये सिक्के ही उन्हें अमीर बना देते हैं। हम में से कुछ ही लोग होने जो लेन-देन करते समय इस बात का ध्यान रखते हैं कि कुछ नोट और सिक्के बहुत कीमती हैं, जिनके कलेक्शन के बाद में अच्छी खासी रकम मिल सकती है। वहीं आजकल एंटीक सिक्के और नोट्स का चलन बहुत तेजी से हो रहा है। इन सिक्कों और नोट्स के लाखों रुपए तक मिल सकते हैं।

एक सिक्का (1 rupees coin) सन 1918 का भी है। भारत की आजादी से पहले जॉर्ज वी किंग एम्परर 1918 के एक रुपए के ब्रिटिश कॉइन के दाम 9 लाख रुपए तक हो गई है। ई-कॉमर्स साइट Quickr पर ये सिक्के बिक्री हेतू लिए जा रहे हैं। हालांकि ये क्रेता और बिक्रेता के बीच है कि वे किस दाम पर राजी होते हैं, मगर ये कहना गलत नहीं होगा कि इन सिक्कों की बहुत मांग है, इन सिक्कों के लाखों रुपए तक मिल सकते हैं। तो अगर आपके पास 10-15 सिक्के भी हों तो रातोंरात आप करोड़पति भी बन सकते हैं।

File:1 Indian rupee (1918).jpg - Wikimedia Commonsअक्सर आपने लोगों को वेबसाइटों पर पुरानी चीजें बेचकर करोड़पति बनते तो देखा होगा। जब चीजें पुरानी हो जाती हैं, तो वे एंटीक चीजों की श्रेणी में आ जाती हैं, जिसकी इंटरनेशनल मार्केट में काफी डिमांड है और इसका ढेर सारा पैसा भी मिलता है। असल में, पिछले कुछ वर्षों में भारत में कई सिक्कों का निर्माण बंद हो गया है, जिसके कारण इन सिक्कों की कीमत कई गुना तक बढ़ गई है। इन सिक्कों के अलावा, भारत में कई लोग महारानी विक्टोरिया के सिक्कों की “खरीदारी” करते हैं।

ई-कॉमर्स साइट Quickr पर महारानी विक्टोरिया के साल 1862 के सिक्के बिक्री हेतु हैं। इस वेबसाइट पर ये सिक्के 1.5 लाख रुपये तक में बेचे जा रहे हैं। एक रुपये का चांदी का सिक्का जोकि साल 1862 में बना है वो दुर्लभ सिक्कों की श्रेणी में आता है। इस सिक्के से आप 1.5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

Quikr .com online classified company .अगर आपके पास इन सिक्कों में से एक भी सिक्का है और इसे बेचने के इच्छुक हैं तो सबसे पहले आपको साइट पर एक ऑनलाइन विक्रेता के रूप में पंजीकरण करना होगा। सिक्के की एक फोटो पर क्लिक करें और इसे साइट पर अपलोड कर देन। जिसके बाद खरीदार सीधे आपके संपर्क में आएगा। वहां से आप भुगतान और डिलीवरी की शर्तों के मुताबिक अपना सिक्का बेच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- निक जोनस से पहले प्रियंका चोपड़ा इन एक्टरों के साथ फरमा चुकी है इश्क, लिस्ट में शामिल है हॉलीवुड स्टार का नाम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here