sbi

कोरोना के कारण सबसे ज्यादा बदलाव बैंकिग सेक्टर में देखने को मिला है। बैंक और उससे जुड़े बहुत से काम ऑनलाइन किये जा रहे हैं। इस बात का ध्यान बैंक भी लगातार रख रहा है कि ग्राहकों को काम पूरा करवाने के लिए कम से कम बैंक आना पड़े। पर इस सुविधा के कारण काफी समस्याएं भी उत्पन्न हो रही हैं। अब पिछले के अपेक्षा ज्यादा डिटिजल फ्रॉड हो रहा है। जिसको देखते हुए बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) ने ग्राहकों को फेक कस्टमर केयर नंबर को लेकर सतर्क किया गया है।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने दी जानकारी

अपने ट्विटर हैंडल से स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें बैंक ने ग्राहकों फेक कस्टमर नंबर को लेकर अलर्ट किया है। वीडियो में एक व्यक्ति फर्जी कस्टमर केयर नंबर पर फोन पर गलती से फोन कर देता है। जिसमें वह कार लोन के बारे में जानकारी मांगता है। तो दूसरी तरफ से अकाउंट डिटेल्स पूछे जाते हैं। जब कस्टमर अकाउंट डिटेल्स बताता है तब सामने से जवाब आता है कि आपका अकाउंट तो बंद है। अपना डेबिट कार्ड नंबर शेयर किया है और इसी तरह धोखे में सारी जानकारी व्यक्ति से लेकर अकाउंट में सेंध लगाई जाती है। बैंक की तरफ से स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि ऐसी जानकारी किसी से भी शेयर ना करें। इसी के साथ ही बैंक ने अपने कस्टमर केयर का नंबर भी जारी कर दिया है।

ये रहा SBI कस्टमर केयर नंबर

अगर आप के पास कस्टमर केयर का नंबर होगा तो आपके लिए सब आसाम होगा। इसीलिए आप एसबीआई की वेबसाइट पर जाएं और वहां दिये हुए नंबर का ही यूज करें। इसके अतरिक्त अगर आपके साथ कोई धोखाधड़ी होती है तो आप तुरंत साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 155260 पर काॅल कर इसकी सूचना दें। और अपनी शिकायत दर्ज कराएं। बैंक ने ट्विटर पर अपनी जानकारी देते हुए कस्टमर केयर का नंबर भी शेयर किया है। कोई भी 1800112211, 18004253800, 08026599990 पर काॅल करके अपने मतलब की बैंक संबंधी हर जानकारी प्राप्त कर सकता है।

इसे भी पढ़ें-पैसे की टेंशन हुई खत्म, एसबीआई दे रहा 60000 रुपये महीना कमाने का बढ़िया मौका