Alert : इन तीन बैंक के खाताधारक भूलकर भी ना करें ये गलतियां, भुगतना पड़ेगा भारी हर्जाना

अगर आपका खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), पंजाब नेशनल बैकं (PNB) और ICICI बैंक में हैं तो आपके लिए ये खबर बहुत जरूरी साबित हो सकती है. अपने करोड़ों ग्राहकों को इन तीनों बैंकों ने अलर्ट जारी कर के अपील की है. ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) के बढ़ते मामलों को मद्दे नजर रखते हुए बैंक अपने ग्राहकों को अलर्ट करता रहता है. इस समय देश में जो कोरोना संकट फैला है इसी के बीच बैंक ने अपने करोड़ों ग्राहकों को सचेत किया है. डिजिटल पेमेंट देश में बहुत हो रही है. इसके कारण धोखाधड़ी के मामलों में भी तेजी दिखाई दे रही हैं. तीनों बैंक ने अपने अकाउंट से ट्वीट करके लोगों को इस बारे में जानकारी दी है.

इसे भी पढ़ें-30 अप्रैल राशिफल : मां लक्ष्मी की इन राशियों पर बरसेगी कृपा, जानें कैसा बीतेगा आपका दिन

State Bank of India

अगर आपका खाता स्टेट बैंक में है तो ये आपके लिए बेहद जरूरी खबर है. अपने ग्राहकों के लिए स्टेट बैंक ने अलर्ट जारी किया है और इसमें जनता से बैंक ने कहा है कि अगर आपको किसी भी दूसरी ओर से कोई QR कोड मिल जाता है तो आप उसको कभी भी गलती से भी स्कैन ना करें. ऐसा करने मात्र से ही आपके अकाउंट से सारा पैसा गायब हो सकता है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने इस बारे में ट्वीट कर लिखा है कि जब आप एक QR कोड स्कैन करते हैं तो आपको पैसे नहीं मिलते हैं. आपको केवल एक संदेश मिलता है कि आपका बैंक खाता amount X राशि के लिए डेबिट है जब तक भुगतान नहीं करना है, तब तक किसी के द्वारा शेयर किए गए QRCodes को स्कैन न करें.

एटीएम कार्ड को न करें शेयर

इतना ही न हीं इसके अलावा ग्राहकों को अपने एटीएम कार्ड को किसी के भी साथ शेयर नहीं करना चाहिए. अगर वो ऐसा करते हैं, तो आपके कार्ड से जुड़ी सारी जानकारी लीक हो सकती है और फिर कोई भी आसानी से आपके साथ धोखा धोड़ी कर सकता है. इसके साथ साथ ही बैंक ने ये भी कहा है कि बैंक अकाउंट नंबर, पासवर्ड, एटीएम कार्ड का नंबर या फिर इसकी तस्वीर खींचकर रखने से भी आपकी जानकारी लीक होने का खतरा बना रहता है और फिर आपका पूरा अकाउंट भी खाली हो सकता है.

Punjab National Bank

पंजाब नेशनल बैंक(Punjab National Bank) ने भी अपने ग्राहकों को बैंकिंग धोखाधड़ी को लेकर एक अलर्ट जारी कर दिया हैं. बैंक ने लोगों से फ़िशिंग घोटाले से सावधान रहने को भी कहा है. अपने ट्विटर हैंडल पर पंजाब नेशनल बैंक ने कई तरह के अलर्ट्स के बारे में बात की है और इसी के साथ साथ ही एक ट्वीट भी जारी कर फ़िशिंग घोटाले से लोगों को सावधान रहने को भी कहा है. अपने ग्राहकों सेबैंक ने कहा है कि एक छोटी सी गलती से आपका पूरा अकाउंट खाली हो सकता है. ऐसी धोखाधड़ी से बचने के लिए बैंक ने कुछ तरीके भी लोगों को सुझाएं हैं.

ऐसे करें बैंक फ्रॉड से बचाव

1. किसी के भी साथ OTP, PIN, CVV, UPI PIN शेयर न करें.
2. बैंक खाते से पैसे निकलाते समय खास ख्याल रखें.
3. कभी भी फोन में बैंकिंग जानकारियों को सेव न करें.
4. ATM कार्ड या डेबिट कार्ड के बारे में जानकारी को शेयर न करें.
5. किसी भी तरह की जानकारी बैंक कभी नहीं मांगता.
6. कभी भी ऑनलाइन पेमेंट की जाए तो सावधानी बरतें.
7. बिना जांच के कोई भी सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल न करें.
8. किसी भी अनजान लिंक की क्लिक ना करें.
9. स्पाईवेयर से सदैव बचकर रहें.

ICICI Bank

अपने ट्वीट में ICICI बैंक ने कहा है कि बैंक आपका निजी जानकारी कभी नहीं मांगता है. बैंक आपसे CVV पिन, पासवर्ड, ओटीपी, पिन जैसी जानकारी बिल्कुल नहीं शेयर करता है. ऐसे में ये जानकारी किसी के साथ शेयर नहीं करनी है. ऐसी जानकारी अगर फोन और एसएमएस के जरिए मांगी जा रही तब भी इसे नहीं शेयर करना है.

इसे भी पढ़ें-इस कलाकार ने दुनिया को दिया बैले डांस, नृत्य उत्सव से देते हैं श्रद्धांजलि

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,092,598FansLike
5,000FollowersFollow
5,023SubscribersSubscribe

Latest Articles