Sunday, January 17, 2021
Home बिज़नेस इस सरकारी योजना में हर महीने जमा करें केवल 42 रुपए, जिंदगी...

इस सरकारी योजना में हर महीने जमा करें केवल 42 रुपए, जिंदगी भर मिलेगी पेंशन

आज के समय में प्राइवेट नौकरियों की तो छोड़ें, सरकारी नौकरियों में भी नियमित पेंशन की सुविधा समाप्त कर दी गई है। इसके कारण रिटायरमेंट के बाद अब नियमित आमदनी का इंतजाम करना लोगों के लिए काफी आवश्यक हो गया है। रिटायरमेंट के बाद आर्थिक परेशानी का सामना न करना पड़े, इसके लिए मोदी सरकार ने ऐसी कुछ योजनाएं शुरू की है, जिनमें छोटी रकम का निवेश कर बुढ़ापे में हर महीने पेंशन प्राप्त की जा सकती है। यह अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) है जिसका लाभ सभी उठा सकते हैं। इस स्कीम के तहत रकम का निवेश कर 60 साल के बाद नियमित पेंशन पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- भारतीय रेलवे ने इन ट्रेनों को किया रद्द, घर से निकलने से पहले देखें पूरी लिस्ट

केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना एक सोशल सिक्युरिटी योजना है। इस योजना में खाता खुलवाना पड़ता है। इस स्कीम के तहत सरकार असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को 1 हजार रुपए से लेकर 5 हजार रुपए प्रति महीने पेंशन देती है। इस योजना में 18 से 40 साल की उम्र तक अकाउंट खुलवा कर इसका लाभ उठा सकते हैं। इस योजना में जितनी जल्दी इसमें निवेश शुरू करेंगे उतना ही अधिक फंड जमा होगा और आपको फयदा मिलेगा।

जानकारी के अनुसार अटल पेंशन योजना में अंशधारकों की संख्या इस साल अक्टूबर के अंत में 34.51 फीसदी बढ़कर 2.45 करोड़ हो गई है। इस योजना में खाताधारक की मृत्यु के बाद भी उसके परिवार को आर्थिक सहायता मिलती रहती है। इस योजना में 42 रुपए से भी निवेश शुरू किया जा सकता है। अगर 18 साल की उम्र से कोई हर महीने केवल 42 रुपए का निवेश इस योजना में करता है, तो 60 साल की उम्र में उसे 1 हजार रुपए हर महीने मिलने लगेंगे। जो हर महीने 210 रुपए का निवेश करता है उसे हर महीने 5 हजार रुपए मिलेंगे।

इसे भी पढ़ें:- 1 जनवरी से रसोई गैस की कीमतों में हर हफ्ते हो सकता है बड़ा बदलाव, जानें क्या है वजह

Most Popular