30 सितंबर से पहले निपटा लें ये 5 जरूरी काम, वरना भारी होगा नुकसान

889
30 september

सितंबर महीना लगभग खत्म होने पर है और अक्टूबर महीने की शुरुआत होने वाली है। ऐसे में नए महीने की शुरुआत के साथ रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े नियमों में कई बड़े बदलाव आने वाले है। जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। अक्टूबर महीने की खास बात ये है कि इस महीने केंद्र सरकार की योजनाएं भी बंद होने वाली है। जिसमें उज्जवला योजना शामिल है। तो आइए आपको बताते है कि अक्टूबर महीने में कौन-कौन सी नियम बदलने वाले है। जिसमें टेक्स से लेकर राशन कार्ड तक शामिल है। इतना ही नहीं, इसका सीधा असर आम लोगों की जेब पर भी पड़ेगा।

(1) 30 सितंबर तक निपटा लें टैक्स से जुड़ा ये काम
कोरोना वायरस की वजह से सरकार ने आयकर दाताओं को बड़ी राहत दी हुई थी। कोरोना वायरस की वजह से सरकार ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया था जो कल है। अगर कल यानी की 30 सितंबर तक टैक्सपेयर रिटर्न फाइनल नहीं करते है तो वह रिटर्न फाइन नहीं कर पाएगा। जिसका नुकसान भी उठाना होगा। बता दें कि अगर तय तारीख पर इनकम टैक्स रिटर्न नहीं फाइल किया जाता। तो करदाता पर भारी-भरकम जुर्माना लगाया जाता है। अगर आईटीआर फाइलिंग की अंतिम तारीख 31 जुलाई है और आपने 31 अगस्त तक रिटर्न फाइल नहीं किया तो आपको पेनाल्टी देनी होगी.

(2) आधार कार्ड को राशन कार्ड से करें लिंक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने आधार कार्ड का लिंक हर डॉक्युमेंट से करवाने का निर्देश दिया है। जिसमें राशन कार्ड भी शामिल है। सरकार की तरफ से राशन कार्ड को आधार कोर्ड से लिंक करने का निर्देश दिया था। जिसकी आखिरी तारीख 30 सितंबर है। अगर आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है तो 30 सितंबर के बाद आपको पीडीएस के तहत सस्ता अनाज नहीं मिलेगा। ऐसे में अगर आप आगे भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत अनाज लेना चाहते है तो जल्द ही अपने आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करवा ले। आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करवाने का अंतिम तारीख 30 सितबंर 2020 है।

(3) फ्री नहीं मिलेगा रसोई गैस का कनेक्शन
प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PMUY) केंद्र सरकार की सबसे सफल योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत मुफ्त सरकार ने करोड़ों लोगों को फ्री में गैस कनेक्शन दिया है लेकिन अब सरकार की ये योजना बंद हो रही है। दरअसल 30 सितबंर 2020 को फ्री गैस कनेक्शन लेने की प्रक्रिया खत्म हो रही है। बता दें कि इसकी आखिरी तारीख अप्रैल में थी लेकिन कोरोना वायरस महामारी के देखते हुए सरकार ने इस योजना को सितबंर तक बढ़ा दिया था। ऐसे में अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो जल्द ही  Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करें और उसे नजदीकी गैस डीलर के पास जमा करवा दें।

(4) सस्ते दामों में घर खरीदना का मौक़ा
आज के समय में सस्ती प्रॉपर्टी हर आम इंसान का सपना है लेकिन प्रॉपर्टी के दाम आसमान छू रहे है लेकिन जल्द ही देश में सरकारी बैंक हजारों से ज्यादा प्रॉपर्टी की निलामी करने वाले है। जिसका फायदा उन लोगों को होगा। जो सस्ती कीमतोंं में घर लेना चाहते है। भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ऐसे लोगों को सस्ते घर, प्लॉट या दुकान आदि की निलामी करेगा। इसके लिए 30 सितंबर को एसबीआई (SBI) द्वारा मेगा ई-ऑक्शन (e-auction) आयोजित किया जाएगा।

(5) 30 सितंबर के बाद महंगा पड़ेगा टीवी खरीदना
1 अक्टूबर से टीवी भी महंगा हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार ने ओपन सेल के इंपोर्ट पर 5 फीसदी कस्टम ड्यूटी पर लगी छूट को हटाने का फैसला लिया है। जिसके बाद टीवी खरीदना महंगा हो सकता है। बता दें कि जब भी ओपन सेल शुरू होती है तो ग्राहक की सबसे पहली डिमांड टीवी की होती है लेकिन अब इस फैसले के बाद टीवी पर ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। जिससे भारत में टीवी निर्माण भी प्रभावित हो सकता है।