pm kisan 9th installment 2021

PM Kisan Samman Nidhi: केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए कई योजनाएं लागू की गई हैं और बहुत जल्द प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की 9वीं किस्त जारी होने वाली है। अगर आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं तो आप अभी से यह देखना शुरू कर दें कि पैसा आपके खाते में आएगा या नहीं। क्योंकि कई बार लोग अपनी जानकारी देते हुए गलती कर देते हैं और इस वजह से उनके खाते में पैसा नहीं पहुंच पाता।

हर साल मिलते हैं 6000 रुपये
किसानों को हर साल मोदी सरकार 6000 रुपये की वित्तीय मदद दे रही है। ये राशि हर चार महीने बाद किसानों के खातों में 2-2000 रुपये करके भेजी जाती है। तो चलिए जानते हैं किpm kisan samman nidhi 2021 आप किस तरह से स्टेटस चेक कर सकते हैं। जिससे आपकी किस्त अटके नहीं, क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा अभी तक किसानों के खाते में पीएम सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 8 किस्तें भेजी जा चुकी हैं।

कैसे चेक करें?

1. लिस्ट में आपका नाम है या नहीं इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
2. इसके बाद होमपेज पर ही आपको Farmers Corner के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
3. जब आप ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो Beneficiaries List का ऑप्शन नजर आएगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
4. इसके बाद आप अपने राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करें।
5. फिर Get Report पर क्लिक करना होगा, जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने लाभार्थियों की पूरी लिस्ट आ जाएगी। जिसमें आप अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं।

कैसे सुधरेगी गलती?
अगर आपने गलती से अपनी गलत जानकारी फॉर्म में भर दी है तो आपके खाते में योजना के अंतर्गत पैसे नहीं आएंगे। अगर आपके खाते में अप्रैल-जुलाई की 8वीं किस्त भी नहीं आई है तो हो सकता है आपने पूरे कागजात न दिए हो या फॉर्म भरते हुए कोई गलती कर दी है। अक्सर लोग आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर में गलती कर देते हैं और इस कारण उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल पाता। पर घबराने की कोई बात नहीं है आप अपनी गलती को नीचे दी गई जानकारी के अनुसार घर बैठे ही सुधार सकते हैं।

1. सबसे पहले PM किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
2. इसके फार्मर कॉर्नर के अंदर Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें और आधार नंबर डालने के बाद वहां मौजूद कैप्चा कोड भरकर सबमिट करें।
3. अगर यहां आपको अपने नाम में या जानकारी में कोई गलती नजर आती है तो आप इसे तुरंत ठीक कर सकते हैं।
4. अगर आपने कोई दूसरी गलती की है तो आप इस समस्या को सुलझाने के लिए अपने लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करें।
5. साथ ही Helpdesk ऑप्शन की मदद से भी आप अपनी गलतियों को सुधार सकते हैं।
6. घर बैठे आप ऑनलाइन आधार नंबर सही कर सकते हैं और नाम में की गई गलतियों को ठीक कर सकते हैं।

किन्हें मिलेगा योजना का लाभ?
योजना के संबंध में सरकार ने कुछ बदलाव किए हैं जिससे सिर्फ उन लोगों को लाभ पहुंचाया जा सके। जो इसके हकदार हैं। स्कीम का फायदा उन किसानों को मिलेगा जिनके नाम पर खेत होगा। इसलिए योजना का लाभ पाने वालों को अपने खेत का म्‍यूटेशन (दाखिल-खारिज) अपने नाम कराना जरूरी है।

ये भी पढ़ेंः- केंद्र सरकार अब किसानों को देगी 15 लाख रुपए, ऐसा करके आप भी उठा सकते हैं लाभ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here