एक मिस्ड कॉल करके पता लगाएं अपने PF अकाउंट का पैसा, यहां मिलेगी सारी जानकारी

69

देशभर में कोरोना महामारी का दौर अपने चरम पर है, जिसके चलते संपूर्ण भारत में लॉकडाउन किया गया है। महामारी के इस दौर में लोगों को आर्थिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ा है, चूंकि पहले जब महामारी नहीं थी तब जिंदगी काफी खुशहाल थी, लेकिन जब से चीन के वुहान शहर से यह कोरोना वायरस फैला लोगों की जिंदगी में से खुशियां गायब ही हो गई। अब तो बस एक ही प्रार्थना है कब इस महामारी से छुटकारा मिले। बहरहाल इन सबके बीच कोरोना के चलते लागू हुए लॉकडाउन से लोगों के प्रोविडेंट फंड (PF) खाते में जमा होने वाले पैसे भी प्रभावित हुए है। दरअसल देश में लॉकडाउन का छठा चरण चल रहा है, वहीं इस बीच कई कंपनियों का बंटाधार भी हो चुका है, नौकरी को लेकर भी गहरा संकट मंडराया हुआ है. हालांकि आपके खाते में जमा होने वाला प्रोविडेंट फंड का पैसा ही इस समय लोगों का आर्थिक सहारा बन रहा है।

ये भी पढ़ें:-सरकार ने लागू किया 7 Pay Commission, इन कर्मचारियों पर लटकी तलवार

अगर आपने अपना खाता चेक नहीं किया है तो तुरंत चेक करें, पैसा चेक करना अब बिल्कुल आसान हो गया है. एक मिसकॉल के जरिए आप अपने (PF) खाते की जानकारी ले सकते हैं। यही नहीं आप वेबसाइट और मोबाइल ऐप के जरिए भी खाते की जानकारी ले सकते हैं।

1. EPFO ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ईपीएफ बैलेंस चेक करने की सुविधा दी है. E-Passbook का लिंक आपको वेबसाइट के ऊपरी दाएं हिस्से में मिल जाएगा।
2. इसके बाद व्यक्ति को यूएएन नंबर और उसका पासवर्ड डालना होगा।
3. वेबसाइट पर यूएएन नंबर और पासवर्ड डालने के बाद आपको व्यू पासबुक बटन पर क्लिक करना होगा और वहां आपको बैलेंस पता चल जाएगा।

ईपीएफओ के मुताबिक इस रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से  011-22901406 पर मिसकॉल करनी होगी. इसके बाद मैसेज के जरिए पता चल जाएगा कि आपके अकाउंट में कितना पीएफ बैलेंस है। मिस्डस कॉल के तुरंत बाद ही एक मैसेज भी

आपको मिलता है. यह मैसेज AM-EPFOHO की ओर से आता है. इस मैसेज में आपके अकाउंट की सारी जानकारी रहती है।

ये भी पढ़ें:-10 करोड़ से अधिक किसानों को मिला किसान सम्मान निधि का लाभ, इस दिन आ रही है छठी किस्त!