1 सितंबर से होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आम आदमी को मिल सकती है बड़ी राहत 

96078

कुछ राहत और कुछ झटकों के साथ आप बस कुछ दिनों के इंतजार के बाद उस महीने में दस्तक देने जा रहे हैं, जहां पहुचंते ही आपको कुछ झटके लगेंगे तो कुछ राहत मिलेगी। खैर, राहत और झटकों का सिलसिला तो जारी ही रहेगा, लेकिन इससे पहले आपको हम उन सभी बदलावों के बारे में बताते चलते हैं, जो आपको आगामी माह सितंबर में देखने को मिलेगा। इस माह आपको एलपीजी सिलेंडर  Home Loan, EMI, Airlines  सहित कई अन्य चीजों में बदलाव देखने को मिलेगा तो चलिए इन बदलावों के बारे में सिलसिलेवार तरीके से जानने की कोशिश करते हैं।

ये भी पढ़े :सितंबर में ये 7 ग्रह बदल रहे है अपनी चाल, इन राशियों को उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

LPG सिलेंडर में राहत 
सितंबर माह आपके लिए घरेलू गैस सिलेंडर में राहत का पैगाम लेकर आ सकता है। आपको सिलेंडर के कीमत में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। यह बदलाव कीमतों में गिरावट के रूप में देखने को मिल सकता है। LPG, CNG और PNG  की कीमत में इस माह गिरावट दर्ज की जा सकती है। गौरतलब है कि प्रतिमाह पहली तारीख में गैस  सिलेंडर की कीमत में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

महंगा होगा फ्लाइट टिकट 
इसके साथ ही आपको फ्लाइट की कीमत में तेजी देखने को मिलेगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Civil Aviation Ministry) ने 1 सितंबर से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों (Domentic and International Flights) से उच्च विमानन सुरक्षा शुल्क (ASF) वसूलने का फैसला किया है। एएसएफ शुल्क के तौर पर यात्रियों से 150 से 160 रूपय वसूला जाएगा और यही नियम अंतरराष्ट्रीय विमानों में लागू होगा। अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट में भी  4.85 डॉलर के बदले 5.2 डॉलर वसूला जाएगा।

EMI का बोझ होगा अब खत्म 
इसके साथ ही सितंबर माह में आपको ईएमआई में भी बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। ध्यान रहे कि कोरोना संकट काल में ईएमआई पर मार्च माह तक रोक लगा दी गई थी। यह रोक अब 31 अगस्त को सामाप्त होने जा रही है।  भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) व पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की तरफ से अगले माह फैसला लेने की संभावना है।

दिल्ली में मेट्रो हो सकती है शुरू 
वहीं 22 मार्च से बंद पड़े दिल्ली मेट्रो का एक सितंबर से शुरू होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। इस संदर्भ में जल्द अंतिम फैसले की खबर आ सकती है। डीएमआरसी के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो के संचालन की पूरी तैयारी हो चुकी है। अब महज इसके अंतिम निर्देश की जरूरत है।

खुल सकते हैं स्कूल 
कोरोना काल की शुरूआत से ही बंद पड़े स्कूल इस माह खुल सकते हैं। अनलॉक-4 की गाइडलाइंस में इस संदर्भ में फैसला लेने की संभावना जताई जा रही है। माना जा रहा है कि अनलॉक -4 के गाइडलाइंस में इस संदर्भ में जल्द ही जानकारी सामने आ सकती है।

शुरू होगी एयरलाइंस की उड़ानें 
इसके साथ ही इस माह एयरलाइंस की सवाएं भी शुरू हो सकती है। जल्द इसका ट्राइल भी शुरू होने वाला है। इस कड़ी में सबसे पहले  पहली उड़ान 26 अगस्त बुधवार को भोपाल पहुंचेगी। कंपनी ने समर शेड्यूल में ही भोपाल से प्रयागराज, आगरा, कोलकात्ता, सूरत, अहमदाबाद एवं आगरा उड़ान शुरू करने का एलान किया था लेकिन कोरोना काल सहित कुछ कारणों से उड़ानें शुरू नहीं हो सकीं। अब कंपनी ने प्रयागराज, कोलकात्ता एवं सूरत उड़ान का शेड्यूल जारी कर 1 सितंबर एवं इसके बाद की तारीखों में बुकिंग शुरू कर दी गई है।

ओला उबर ड्राइवर कर सकते हैं हड़ताल 
इस महीने ओला उबर चालकों ने हड़ताल का ऐलान किया है। यह हड़ताल वे ओला उबर के किराए में बढ़ोतरी के लिए करने जा रहे हैं। दिल्ली के सर्वोदय ड्राइवर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष कमलजीत सिंह गिल ने कहा कि अगर सरकार हमारी समस्याओं को हल करने में विफल रहती है तो कैब एग्रीगेटर्स के साथ काम करने वाले लगभग 2 लाख ड्राइवर हड़ताल में शामिल होंगे।

ये भी पढ़े :30 सितंबर तक रद्द हुई सभी ट्रेन! रेलवे ने बयान जारी कर दी पूरी जानकारी