Categories
बिजनेस

मंगलवार को मिली पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ी राहत, जानें आपके शहर क्या है तेल के दाम

देशभर में पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। जिससे आज आदमी की टेंशन बढ़ती जा रही है लेकिन इस बार आम आदमी का परेशानी पेट्रोल ने नहीं बल्कि डीजल की कीमतों (diesel price) ने भी खड़ी कर दी है। इन दिनों पेट्रोल से ज्यादा डीजल की कीमतों में उछाल आ रहा है। जिस वजह से हर कोई परेशान है लेकिन मंगलवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में राहत देखने को मिली है। मंगलवार के दिन तेल की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया। जिसके चलते राजधानी दिल्ली में मंगलवार यानि की आज पेट्रोल की कीमत (petrol price) 80.43 रुपए है। वहीं, डीजल की कीमत बिना बदलाव के 81.05 रुपए प्रति लीटर है।

आपके शहर क्या है कीमत
दरअसल सरकारी तेल कंपनियों HPCL, BPCL, IOC ने मंगलवार को पेट्रोल डीजल की कीमतों में कोई इजाफा नहीं किया है। जिसके चलते दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपये है और डीजल 81.05 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। मुंबई में पेट्रोल के दाम 87.19 रुपये है और डीज़ल 79.27 रुपये लीटर है। इसी तरह कोलकाता में भी पेट्रोल की कीमत 82.10 रुपये डीजल 76.17 रुपये लीटर हो गई है। चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 83.63 रुपये और डीजल 78.11 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। बता दें कि दुनिया भर के बाजारों (International oil market) में कच्चे तेल (Crude oil price) की कीमतों पर लगाम लगी है। जिस वजह से ही अब घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर भी असर देखने को मिल रहा है।

इस तरह चेक करें दाम
बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमते रोजाना सुबह 6 बजे जारी होती है। इस दौरान कई बार तेल की कीमतों में भारी फेरबदल होता है तो कई बार पुरानी कीमते ही जारी कर दी जाती है। इन कीमतों को उपभोक्ता फोन एसएमएस की जरिए भी जान सकते है। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर SMS भेज सकते है। जिससे पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी मिल जाएगी।