Home बिज़नेस बड़ी खबर: कल का दिन लेकर आएगा ये 6 बड़े बदलाव, जिसका...

बड़ी खबर: कल का दिन लेकर आएगा ये 6 बड़े बदलाव, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा

0
636

एक दिसंबर…यूं समझ लीजिए की ये तारीख और महीना आपकी जिन्दगी मेें बदलावों की बयार लेकर आएगा, जिसका सीधा-सीधा असर आपकी रोजमर्रा के जीवन पर पड़ेगा। यहां पर हम आपको कुछ ऐसे बदलावों के बारे में बताते हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा तो वहीं कुछ ऐसे भी बदलाव हैं, जो आपके जेब को राहत देने का काम करेंगे..तो चलिए पूरे तफसील से जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर एक दिसंबर आपके जीवन में ऐसे कौन से बदलाव लेकर आने वाला है। ये भी पढ़े :सस्‍ती हो सकती है बिजली! इससे ग्राहकों को मिलेगी बड़ी राहत

पहला है रसोई गैस
ऐसा बताया जा रहा है कि एक दिसंबर से आपकी रसोई गैस की कीमतों में तनिक इजाफा हो सकता है, जिसका सीधा-सीधा असर आपकी जैब पर पड़ सकता है। बता दें कि नवंबर से सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 78.65 रूपए बढ़ा था। दिल्ली में 681.50 रूपए हुआ था। कोलकाता में इसका दाम 701 रूपए था। वहीं, अब दिसंबर में रसोई गैस की कीमतों में कितना इजाफा होता है, इसकी तस्वीर कल यानी की एक दिसंबर को बखूफी साफ हो जाएगी।

रूक सकती है पैेंशन
यहां पर हम आपको बताते चले कि देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने पैंशनधारकों के हित में बड़ा एलान किया है। दरअसल, एसबीआई ने सभी पैंशनधारकों को अपने जीवत होने का प्रमाणपत्र जमा कराने के लिए कहा है। एसबीआई के मुताबिक, अगर ग्राहकों ने ऐसा नहीं किया तो उनकी पैंशन रोक दी जाएगी। मालूम हो कि देश में सबसे ज्यादा पैंशन खाता एसबीआई के पास है।

टैरिफ हो सकता है महंगा
खबर आई है कि टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने कम से कम कीमत तय करने का निर्देश दिया है। ट्राई के अधिकारियों के मुताबिक, अभी तक इस विषय को लेकर किसी भी प्रकार की कोई चर्चा जारी नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जियो, एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया का एक दिसंबर से टैरिफ प्लान बढ़ाने पर विभाग कोई हस्तक्षेप नहीं करेगा।

ट्रेन में नाश्ता और चाय महंगा हो सकता है
एक दिसंबर से ट्रेनों में मिलने वाले चाय और नाश्ता अब महंगा हो जाएगा। अगर आप ट्रेन में सफर करेंगे तो आपको चाय और नाश्ता लेने के लिए अब अधिक कीमत चुकानी होगी। मिली जानकारी के मुताबिक, राजधानी, दुरन्तों और शताब्दी में चाय और नाश्ता की कीमतों में इजाफा होने जा रहा है।

RBI घटा सकता है रेपो रेट
ऐसा बताया जा रहा है कि RBI 0.25 फीसद तक रेपो रेट घटा सकता है। बता दें कि एमपीसी बैठक में भी रेपो रेट को घटाकर 4.90 फीसद तक जा सकती है। वहीं, भारतीय अर्थशास्त्रियों का कहना है, ‘घरेलू कर्ज की धीमी रफ्तार और कंपनियों के घटते मुनाफे की वजह से भारतीय अर्थव्यवस्था को रफ्तार पकड़ने में समय लगेगा। ये भी पढ़े :वो विदेशी खिलाड़ी, जिसने भारतीम टीम में शामिल होने के लिए कठोर तप्सया की, फिर बन गया टीम इंडिया की जान 

Loading...

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here