सोने की कीमतों में आई बड़ी गिरावट, चांदी भी उम्मीद से सस्ती, जानें ताजा रेट

47

देशभर में कोरोना महामारी (Corona epidemic) के चलते लागू हुए लॉकडाउन का असर देश की अर्थव्यवस्था पर भी पड़ा है। इस बीच खबर है भारतीय रुपये में आई मज़बूती की वजह से घरेलू बाजार में सोने की कीमतों की गिरावट का दौर लगातार तीसरे दिन भी जारी रहा। इससे पहले पिछले एक सप्ताह में कई बार सोने-चांदी की कीमतों में बदलाव देखा गया है। वहीं आज शुक्रवार के नए दाम की बात करें तो दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने के भाव गिरकर 52 हजार रुपये प्रति दस ग्राम के नीचे आ गया है. जबकि, चांदी की चमक 700 रुपये प्रति किलोग्राम से फीकी पड़ती दिखाई दी।जानकारों का मानना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में आई मंदी की वजह से सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट का दौर जारी है। हालांकि इससे पहले कभी इतने बड़े पैमाने पर बदलाव नहीं देखा गया, यह पहली बार है कि कोरोना के चलते विदेशी बाजार में सोने-चांदी (Gold Silver Rate Live) में गिरावट दर्ज की गई।

ये भी पढ़ें:-सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट, आम-आदमी को मिली राहत, जानें आज के नए रेट

शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 99.9 फीसदी वाले सोने के दाम 51,826 रुपये प्रति दस ग्राम से गिरकर 51,770 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गए. इस दौरान कीमतों में 56 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट आई है. हालांकि, बीते दो दिनों में सोने की कीमतें 1500 रुपये प्रति दस ग्राम तक गिर चुकी हैं.  इसके साथ ही एक किलोग्राम चांदी के दाम  69,109 रुपये प्रति दस ग्राम से गिरकर 68,371 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गए।

लगातार सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट को लेकर पृथ्वी फिनमार्ट प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन का कहना है कि अमेरिकी शेयर बाजार में भारी बिकवाली की वजह से डॉलर इंडेक्स में गिरावट आई है। जिस वजह से भारतीय घरेलू बाजार में सोने-चांदी कीमतें सस्ती हुई है।

ये भी पढ़ें:-तीन दिनों के बाद सोने-चांदी की कीमतों में आया बदलाव, फटाफट जानें आज के ताजा दाम