सोने-चांदी की कीमतों में बड़ा बदलाव, इन कारणों से रेट हो रहे अप-डाउन, जानें ताजा भाव

0
138

देश में कोरोना संकट का दौर अपने चरम पर है, जिसके चलते संपूर्ण भारत में लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है. हालांकि कोरोना संक्रमण को बढ़ते देख केंद्र सरकार ने एक बार फिर लॉकडाउन को 31 जुलाई तक बढ़ा दिया है. जिसका असर देश की आर्थिक गतिविधियों पर भी देखने को मिला है. बता दें कि देश में लॉकडाउन का पांचवा चरण आज यानि कि मंगलवार 30 जून को खत्म होने जा रहा है, तो ऐसे में केंद्र ने नए लॉकडाउन का फरमान जारी करते हुए लोगों को बाहर न निकलने का आग्रह किया है. बहरहाल इस बीच लॉकडाउन के लगे रहने की वजह से सोने-चांदी के दामों में उछाल-गिरावट का दौर निरंतर जारी है. बता दें कि भारतीय बाजार में  आज मंगलवार 30 जून को सोने-चांदी की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखी गई है. दरअसल (MCX) मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया के मुताबिक वायदा बाजार में सोने की कीमत 0.06 फीसदी बढ़ कर 48,275 रुपये प्रति दस ग्राम पहुंच गई. जबकि चांदी 0.3 फीसदी से ऊपर उठ कर 49,133 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई.

ये भी पढ़ें:-सोने के दाम में दर्ज की गई सबसे बड़ी गिरावट, जानें सोने-चांदी का नया भाव

जानकारों का मानना है कि कोरोनावायरस के वजह से दुनिया भर में आर्थिक स्थिरता के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. इसलिए लोगों का सुरक्षित निवेश की ओर रुझान बढ़ता जा रहा है. वहीं पिछले सप्ताह सोने ने 48,589 रुपये (प्रति दस ग्राम) का रिकार्ड स्तर छू लिया था. जबकि कारोबारी सत्र में सोना 0.1 फीसदी गिरा था और चांदी में प्रति किलो 0.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी.

gold_price

वहीं गोल्ड फ्यूचर की कीमत रही 48,307 रुपये प्रति दस ग्राम है. जबकि अतंरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत में कोई बदलाव नहीं दिखा है. इसका हाजिर भाव 1,770.77 डॉलर प्रति औंस पर बना रहा. वहीं मंगलवार को गोल्ड फ्यूचर की कीमत 1781.20 डॉलर प्रति दस ग्राम बनी रही. बता दें कि पिछले सप्ताह गोल्ड घरेलू बाजार में 48,589 रुपये के टॉप पर पहुंच गया था.

gold_price

सोने के बढ़ते दामों को लेकर 3 गोल्डमैन सैक्स ने अगले एक साल में सोने की कीमत 2000 डॉलर प्रति औंस पर पहुंचने का अनुमान लगाया है. वहीं मंगलवार 30 जून, 2020 को अहमदाबाद के सर्राफा बाजार में गोल्ड की कीमत 48376 रुपये प्रति दस ग्राम पर रही.

ये भी पढ़ें:-सोने-चांदी के दामों में आई जोरदार तेजी, बाजारों में इतने रेट तक पहुंचा भाव