Bank holidays

नई दिल्ली। आप अगर इस हफ्ते बैंक जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आज ही काम निपटा लें। यदि आपको भी बैंक से जुड़ा कोई भी जरूरी काम है तो उसे जल्द ही निपटा लें क्योंकि कल से कई शहरों में बैंक बंद मिलेंगे। असल में, इस हफ्ते बैंकों में 19 अगस्त से 23 अगस्त तक लगातार 5 दिन की छुट्टी रहेगी। हालांकि, बैंकों की ये छुट्टियां (Bank Holidays) एक ही वक्त में सभी राज्यों के लिए लागू नहीं होंगे। बता दें हर राज्य में अलग-अलग दिन में छुट्टी (Bank holiday in august) घोषित की गई है।

RBI (Reserve Bank of India RBI) के नोटिफिकेशन के अनुसार, सभी बैंक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को बंद रहते हैं। यह रूल निजी और सरकारी दोनों बैंकों में नियम लागू है। देखिये आने वाले 5 दिन किन शहरों के बैंकों में कामकाज नहीं होगा…

इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक (Bank band)

1.) 19 अगस्त- मुहर्रम (अशूरा)- अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।
2.) 20 अगस्त- मुहर्रम/फर्स्ट ओणम- बेंगलूरु, चेन्नई, कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे।
3.) 21 अगस्त- थिरुवोणम- कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे।
4.) 22 अगस्त- रविवार को बैंक बंद रहेंगे।
5.) 23 अगस्त- श्री नारायणा गुरु जयंती- कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे।

आने वाली छुट्टियां

आगे आने वाली छुट्टियों में 28 अगस्त को महीने का चौथा शनिवार है, जिसके कारण बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 29 अगस्त को रविवार के कारण देशभर के बैंकों में अवकाश रहेगा। 30 अगस्त को जन्माष्टमी के कारण अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, जयपुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे। 31 अगस्त को श्री कृष्ण अष्टमी के कारण हैदराबाद के बैंकों में कामकाज नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें:- Raksha Bandhan 2021 : इस मुहुर्त में राखी बांधना नहीं है खतरों से खाली, जाने शुभ मुहुर्त