नवंबर में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें कौन-कौन से है छुट्टी के दिन

0
808
Loading...

रविवार के अलावा बैंक अगर एक दिन भी बंद रह जाए। तो लोगों को काफी परेशानी होती है। कई ऐसे काम है जो लोगों के रुक जाते है। लेकिन अगर अब आपको ये पता चले कि नवंबर के महीने में बैंक एक या दो दिन नहीं बल्कि पूरे 12 दिन बंद रहने वाला है तो क्या होगा ? जी हां ये हैरान और आपको परेशान करने वाली खबर बिल्कुल सही है क्योंकि जानकारी के अनुसार, नवंबर में बैंक 12 दिन बंद रहने वाले है और ये पूरी जानकारी आरबीआई की वेबसाइट से मिली है लेकिन राहत की बात ये है कि इन छुट्टियों में 8 छुट्टिया अलग-अलग राज्यों में होने वाली है यानी की एक साथ पूरे देश के बैंक बंद नहीं रहने वाली। नवंबर महीने में कई त्योहार ऐसे पड़ रहे है जो राज्यों के हिसाब से पड़ रहे है। जैसे छठ पूजा, गुरु नानक जयंती, वांग्ला फेस्टिवल। तो आइए आपको बताते है कि आपके शहर में कौन-कौन से दिन बैंक बंद रहने वाला है।

पहले तो आपको बैंक बंद रहने की तारीखे बता देते है। उसके बाद कौन-कौन तारीख पर कौन कौन से राज्य में बैंक बंद रहेंगे। ये भी बताएंगे। बैंक 1,2,3, 8, 9,01,12,15,17,19,23 और 24 को बंद रहने वाले है। यानी की इन दिनों में आपको बैंक की वजह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। तो आइए अब आपको शहर भी बताते है।

तारीख   राज्य अवसर
एक नवंबर बंगलूरू और इम्फाल कन्नड राज्योत्सव
दो नवंबर पटना और रांची छठ पूजा
तीन नवंबर  सभी राज्य रविवार
आठ नवंबर शिलॉन्ग वांग्ला फेस्टिवल
नौ नवंबर  सभी राज्य महीने का दूसरा शनिवार
10 नवंबर  सभी राज्य रविवार
12 नवंबर बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर गुरु नानक जयंती
15 नवंबर बंगलूरू, जम्मू और श्रीनगर कनकदास जयंती और ईद-उल-मिलाद-उल-नबी
17 नवंबर सभी राज्य रविवार
19 नवंबर गैंगटॉक  ल्हाबब दुचेन
23 नवंबर सभी राज्य सेंग कट स्नेम, चौथा शनिवार
24 नवंबर सभी राज्य रविवार
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here